Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में भाजपा को झटका, कांग्रेस का 3 सीटों पर कब्ज़ा

देश के चार चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव हुआ है। इन चारों राज्यों में मुकाबला जोरदार रहा। क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे।

राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में भाजपा को झटका, कांग्रेस का 3 सीटों पर कब्ज़ा
X

Rajya Sabha Election Live Updates: देश के चार चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव हुआ है। इन चारों राज्यों में मुकाबला जोरदार रहा। क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे। इसी कारण पूरे चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग (खरीद फरोख्त) की उम्मीद जताई जाती रही। रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों (special observers) को नियुक्त किया है और प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा खरीद-फरोख्त के आरोप के बीच पूरी कवायद की वीडियोग्राफी का आदेश दिया है।

Rajya Sabha Election Updates...

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। कांग्रेस ने 4 में से 3 सीटें जीतीं, जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा को हार का सामना करना पड़ा हैं। कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सुरजेवाला पटियाली सपोर्ट मुकुल वासनिक को 42 वोट मिले और तीसरे कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले।

वहीं, भाजपा प्रत्याशी घनश्याम तिवारी को 42 वोट मिले। कांग्रेस के तीनों और बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम तिवारी ने चुनाव जीता। निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा 30 मतों से चुनाव हार गए। सुभाष चंद्रा भाजपा समर्थित उम्मीदवार थे।

राजस्थान में मतदान खत्म

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया है। राजस्थान के सभी 200 विधायकों ने वोटिंग कर ली है। यहां पर वक़्त से लगभग 2 घंटे पहले ही मतदान खत्म हो गया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मतदान के बाद दावा किया कि 126 प्लस वोट कांग्रेस के पक्ष में पड़े हैं।

* महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 260 विधायकों ने वोट डाला।

राज्यसभा चुनाव में हुआ विवाद, बीजेपी विधायक का वोट खारिज

राजस्थान में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विधायक शोभा रानी का वोट रिजेक्ट हो गया है। इसके साथ ही कैलाश मीणा के वोट को लेकर भी विवाद का मामला सामने आया है।

निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू बोले- आज 'अनुपस्थित' रहूंगा

हरियाणा में निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि मैं कार्तिकेय शर्मा या किसी अन्य उम्मीदवार को वोट नहीं दूंगा और आज 'अनुपस्थित' रहूंगा। मैं हरियाणा के लोगों के साथ खड़ा रहूंगा। यहां विधायकों की खरीद-फरोख्त के लिए 'मंडी' है। मेरे पास कई ऑफर आए लेकिन कोई मुझे खरीद नहीं सकता और न ही मुझे धमका सकता है।

* राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाला।

* राज्यसभा चुनाव के लिए 11:37 बजे तक 180 विधायकों ने वोट डाला।

सचिन पायलट बोले- सभी विधायक और निर्दलीय भी हमारे साथ हैं

जयपुर में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, हमारे तीनों विधायक राज्यसभा में चुनकर जाएंगे और सभा में हमारी पार्टी की आवाज़ बनेंगे। सभी विधायक और निर्दलीय भी हमारे साथ हैं। दिक़्कत की कोई आशंका ही नहीं है। सारे विधायक एकजुट और मज़बूत हैं। आज शाम तक पता चल जाएगा कि हमारे सारे विधायक जीतेंगे।

* हरियाणा में कांग्रेस के विधायक वोट डालने विधानसभा पहुंचे।

* हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाला।

हमारे प्रत्याशी अजय माकन जीत रहे

हरियाणा में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हमारे प्रत्याशी अजय माकन जीत रहे हैं और हरियाणा विधानसभा में हमारी जितनी संख्याबल है उससे ज्यादा वोट उनके पक्ष में आज होगी, हमें ऐसा विश्वास है।

सिद्धारमैया भी कांग्रेस को वोट देने से पहले 2-3 बार सोचेंगे

कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि मुझे यकीन है हमारे तीनों उम्मीदवार निर्वाचित होंगे। सिद्धारमैया भी कांग्रेस को वोट देने से पहले 2-3 बार सोचेंगे, मुझे लगता है वे भी बीजेपी को वोट देंगे। लोकतांत्रिक सिद्धांतों का मूल्य रखने वाला कोई भी व्यक्ति कांग्रेस और जेडीएस को कभी वोट नहीं देगा।

महाराष्ट्र में 50 फीसदी मतदान

महाराष्ट्र में अभी तक राज्यसभा चुनाव के लिए 50 फीसदी मतदान हो चुका है। 143 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने वोट डाला

सीटी रवि भाजपा उम्मीदवार की जीत में सहयोग के लिए सिद्धारमैया से मिलने गए

एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सीटी रवि भाजपा के महासचिव हैं, तो वह कांग्रेस कार्यालय में कैसे घुसे? इससे पता चलता है कि सीटी रवि भाजपा उम्मीदवार की जीत में सहयोग के लिए सिद्धारमैया से मिलने गए थे।

* भाजपा विधायक मुक्ता शैलेश तिलक राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने स्ट्रेचर पर विधानसभा पहुंची।

मुझे पार्टी का आशीर्वाद है तो मुझे जरूर समर्थन मिलेगा

बेंगलुरु में बीजेपी उम्मीदवार लहर सिंह ने कहा कि मुझे पार्टी का आशीर्वाद है तो मुझे जरूर समर्थन मिलेगा और मैं राज्यसभा जाऊंगा। मुझे लगता है कि देश में स्वच्छ राजनीति को लाने के लिए इस बार कार्यकर्ता को अवसर मिलेगा और राजनीति में स्वच्छता आएगी।

हमारी पार्टी ने महा विकास अघाड़ी को मदद करने का फैसला लिया

AIMIM महाराष्ट्र अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने कहा कि हमारी पार्टी ने महा विकास अघाड़ी को मदद करने का फैसला लिया, हमने सोचा इन वोटों से हम लाखों लोगों को फायदा पहुंचा सकते हैं। लेकिन हमारी कुछ शर्तें थी और वो ये कि हमारे जो विधायक हैं उनके विधान सभा क्षेत्र का विकास किया जाना चाहिए।

* एचडी कुमारस्वामी सहित JD(S) के विधायक राज्यसभा चुनाव 2022 के लिए बेंगलुरु में विधान सौधा पहुंचे।

* कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विधान सौधा में राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

AIMIM और SP हमेशा हमारे साथ रहे हैं

महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (MVA) को संख्या और ताकत मिली है। महा विकास अघाड़ी के सभी उम्मीदवार जीतने जा रहे हैं। AIMIM और SP हमेशा हमारे साथ रहे हैं। आज सब कुछ स्पष्ट हो गया है।

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार को वोट देंगे AIMIM विधायक

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने आज महाराष्ट्र से होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने का फैसला किया है।

* हरियाणा में राज्यसभा चुनाव 2022 के लिए विधानसभा में वोटिंग जारी है।

* राज्यसभा चुनाव 2022 के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल विधानसभा पहुंचे।

मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि भाजपा के दिल को चोट ना लगे

मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि मैं चौथी बार चुनाव लड़ने जा रहा हूं। उद्धव ठाकरे जी के नेतृत्व में महा विकास आघाड़ी के 4 उम्मीदवार चुनाव में है। हमारे पास पूरे आंकड़ें (169) हैं। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि भाजपा के दिल को चोट ना लगे। हमारी मजबूत सरकार है और पूरा समर्थन हमारे पास है।

* राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे।

* कर्नाटक विधान सभा में राज्यसभा चुनाव 2022 के मतदान के लिए अपने अंतिम चरण के लिए तैयारी की गई।

* जयपुर में कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि हमारे पास पूर्ण बहुमत है... तीन सीट कांग्रेस जीतेगी और एक सीट भाजपा को जाएगी।

* महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस मुंबई में राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे।

AIMIM के विधायक अगर खुद वोट देना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महा विकास अघाड़ी के चारो उम्मीदवार चुन के आएंगे। जितना BJP ने कांटे बोए हैं... बबुल में आम तो नहीं आएंगे। BJP की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। AIMIM के विधायक अगर खुद वोट देना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे। भाजपा ने ED को पकड़ कर रखा है, ED कोर्ट में बोलती कि इन्हें वोट का अधिकार नहीं है इस बात से समझ में आता है भाजपा का ED पर कितना प्रेशर है।

चुनाव हम बहुत आराम से जीत रहे हैं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ये चुनाव हम बहुत आराम से जीत रहे हैं और उनको(BJP) अपना घर संभालना चाहिए क्योंकि वहां पर भगदड़ मची हुई है। इन्होंने जिस तरह से तीसरा उम्मीदवार खड़ा किया उसको उनके पार्टी के विधायकों ने ही पसंद नहीं किया। इन्होंने अनावश्यक चुनाव करवा दिया वरना 3 सीटें हम और 1 सीट BJP आराम से जीतती। पिछले चुनाव में भी इन्होंने ऐसा ही किया था, इनको मार खानी पड़ी थी और इस बार भी मार खाएंगे।

* कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार पहली वरीयता के वोट में ही जीतेंगे।

* महाराष्ट्र के विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए मुंबई में विधानसभा पहुंचे।

राज्यसभा चुनाव से पहले शिवसेना, AIMIM की स्ट्राइक डील?

सूत्रों ने बताया कि एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील ने बीती रात 1 बजे मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना नेताओं से मुलाकात की। एनसीपी नेताओं के साथ बैठक के बाद सांसद जलील ने महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे, अनिल परब, सांसद अनिल देसाई, अरविंद सावंत और शिवसेना के पदाधिकारी मिलिंद नार्वेकर से मुलाकात की। बैठक एक घंटे तक चली। सूत्रों ने कहा कि शिवसेना राज्यसभा चुनाव में अपने दो वोटों के बदले एआईएमआईएम की कुछ मांगों को पूरा करने के लिए सहमत हो गई है।

राज्यसभा सीट के लिए शीर्ष नेता

राज्यसभा चुनाव के लिए शीर्ष नेताओं में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल, कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला, जयराम रमेश और मुकुल वासनिक और शिवसेना के सर्वव्यापी चेहरे संजय राउत हैं।

कांग्रेस के विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना

हरियाणा कांग्रेस के विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना, जिसके लिए आज मतदान होगा। वे कल छत्तीसगढ़ के रायपुर से दिल्ली पहुंचे, जहां वे एक रिसॉर्ट में ठहरे थे।

और पढ़ें
Next Story