Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajya Sabha By-Elections Updates: गुजरात में दो राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू

आज गुजरात की दो सीटों के लिए राज्यसभा उपचुनाव के लिए मतदान डाले जा रहे हैं। गांधीनगर में वोट डाले जा रहे हैं। अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात में उपचुनाव हो रहे हैं।

Rajya Sabha By-Elections Updates: गुजरात राज्यसभा की दो सीटों पर मतदान आज
X
rajya sabha by elections updates voting today gujarat

गुजरात में दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की वोटिंग शुरू हो चुकी है। सभी विधायक गांधीनगर विधानसभा में वोटिंग के लिए पहुंच रहे हैं। अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात में उपचुनाव हो रहे हैं।

इसको लेकर यहां कांग्रेस और भाजपा ने व्हिप जारी कर दिया है। वहीं सभी विधायकों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है। वहीं कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को रिजॉर्ट में कैद कर दिया है। गुजरात में 182 विधायक है। लेकिन उपचुनाव के लिए 175 एमएलए की जरूरत है।

बता दें कि इस वक्त भाजपा के पास 100 और कांग्रेस के पास 71 विधायक है ऐसे में दोनों में कांटे की टक्कर है। जीत के लिए 50 फीसदी वोट जरूरी हैं। बनासकांठा जिले के एक रिजॉर्ट में कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद है। कांग्रेस को डर है कि कहीं विधायकों की 'खरीद-फरोख्त ना हो।

राज्य में कांग्रेस का खेमा अपने कुछ विधायकों के बीच असंतोष का सामना कर रहा है, जिनके भाजपा उम्मीदवारों एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर के पक्ष में क्रॉस वोट करने की संभावना है। कांग्रेस ने पूर्व मंत्री चंद्रिका चुडासमा और पार्टी के स्थानीय नेता गौरव पंड्या को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस विधायक और मुख्य सचेतक ने कहा कि चूंकि भाजपा पैसे और बाहुबल के इस्तेमाल से टूटने की कोशिश कर रही है, इसलिए हम अपने विधायकों को 5 जुलाई को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव में सफल नहीं होने देने के लिए ले जा रहे हैं। विधानसभा अश्विन कोतवाल ने बुधवार को मीडियाकर्मियों को बताया।

राज्यसभा के मतदान में कांग्रेस के विधायक और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और उनके कुछ समर्थक विधायकों के क्रॉस वोट करने की भी प्रबल संभावना है। विपक्ष के नेता परेश धनानी के नेतृत्व में कांग्रेस के विधायक अंबाजी की ओर जाने के लिए एक निजी बस में सवार हुए। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, सभी विद्रोही कांग्रेस विधायक एक साथ यात्रा कर रहे थे।

पिछले महीने कांग्रेस ने अपने विधायकों को राज्य सभा उपचुनावों तक, मुख्यमंत्री विजय रूपानी, डिप्टी सीएम नितिन पटेल या अन्य मंत्रियों, यहां तक ​​की उनके विधानसभा क्षेत्रों में सार्वजनिक हितों के कार्यों के लिए बैठक करने से परहेज करने का निर्देश दिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story