Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajya Sabha: राज्यसभा में मोदी सरकार कृषि बिल पास करवाने के लिए साथी दलों से मांग रही समर्थन, जानें नंबर गेम

राज्यसभा में रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान बिल पेश किया। जिसको लेकर अब पास करवाने के लिए एनडीए के कई दलों से सरकार ने समर्थन मांगा है।

Rajya Sabha: राज्यसभा में मोदी सरकार कृषि बिल पास करवाने के लिए साथी दलों से मांग रही समर्थन, जानें नंबर गेम
X
राज्यसभा

राज्यसभा में रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों और किसानों के उत्पादन और व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020 और मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक 2020 पेश किया। जिसको लेकर अब पास करवाने के लिए एनडीए के कई दलों से सरकार ने समर्थन मांगा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्यसभा में एनडीए की स्थिति मजबूत है, लेकिन भाजपा की नहीं। ऐसे में अब नंबर गेम बदलता जा रहा है। एक तरफ एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल के इस्तीफे के बाद समीकरण बदल गए हैं। तो वहीं दूसरी तरफ राजनाथ सिंह ने शिवसेना समेत कई अन्य दलों से बिल के लिए समर्थन मांगा है।

इसमें शिवसेना भी भाजपा की पुरानी सहयोगी पार्टी रही है। लेकिन महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद दोनों में दरार आ चुकी है। वहीं सदन में वाईएसआर कांग्रेस ने कृषि विधेयक का समर्थन किया है। ऐसे में आखिर एनडीए के भरोसे ही सरकार अपना बिल पास करवा सकती है।

अभी भी सरकार ने कई बार राज्यसभा में ऐसे बिलों को पास करवाया है, जिसमें सरकार के पास बहुमत न होते हुए भी सदन में बिल पास करवाए। तेलंगाना राष्ट्र समिति के पास राज्यसभा में 7 सांसद हैं, जो इन विधेयकों के खिलाफ वोट करेंगे। राज्यसभा में 245 सीटों में से भाजपा के 86 सदस्य हैं।

Next Story