Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-पाकिस्तान के तनाव के बीच राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा, रिनचेन ब्रिज का किया उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक और अभिन्न मामला है। यहां तक ​​कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक में कश्मीर का उल्लेख नहीं किया।

भारत-पाकिस्तान के तनाव के बीच राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा, रिनचेन ब्रिज का किया उद्घाटनभारत-पाकिस्तान के तनाव के बीच राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा, रिनचेन ब्रिज का किया उद्घाटन

भारत-पाकिस्तान के तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लद्दाख (Laddakh) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 'कर्नल रिनचेन ब्रिज' का भी उद्घाटन किया। कर्नल चेवांग रिनचेन ब्रिज लद्दाख के श्योक नदीं पर बनाया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने एक ट्वीट में जानकारी दी कि लद्दाख के श्योक नदी पर नवनिर्मिति कर्नल चेवांग रिनचेन ब्रिज को राष्ट्र को समर्पित किया। इसे बनाने का काम तय समय में पूरा हुआ है। यह न केवल क्षेत्र सभी मौसम कनेक्टिविटी प्रदान करेगा बल्कि सीमावर्ती क्षेत्रों में एक रणनीतिक संपत्ति भी होगी।

उन्होने कहा कि टूरिज्म में लद्दाख की जबरदस्त क्षमता है। लद्दाख में बेहतर कनेक्टिविटी निश्चित रूप से पर्यटकों को बड़ी संख्या में लाएगी। सियाचिन क्षेत्र अब पर्यटकों और पर्यटन के लिए खुला है। सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक पूरे क्षेत्र को पर्यटन के उद्देश्य से खोला गया है।

उन्होंने आगे कहा कि भारत चीन के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखता है। सीमा मुद्दे पर दोनों देशों के बीच वैचारिक मतभेद हैं लेकिन इस मुद्दे को बड़ी परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ नियंत्रित किया गया है। दोनों देशों ने स्थिति को आगे बढ़ने या हाथ से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी है।

रक्षामंत्री ने कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक और अभिन्न मामला है। यहां तक ​​कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक में कश्मीर का उल्लेख नहीं किया। आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए चीन का हालिया बयान भी महत्वपूर्ण है।

वहीं पीओके (Pak Occupied Kashmir) में कल आतंकी लॉन्च पैड्स के खिलाफ भारतीय सेना के ऑपरेशन के बारे चिनार कॉर्प्स के जनरल कमाडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन (Lt. Gen. KJS Dhillon) ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी वहां पर मौजदू हैं।



Next Story
Share it
Top