Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजनाथ सिंह बोले IAF में राफेल का शामिल होना एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण, फ्रांस की रक्षा मंत्री ने भी दिया ये बयान

राफेल का भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होना भारत और फ्रांस के बीच के प्रगाढ़ संबंधों को भी दर्शाता है। भारत और फ्रांस लंबे समय से आर्थिक,सांस्कृतिक, राजनीतिक, रणनीतिक साझेदार रहे हैं।

राजनाथ सिंह बोले IAF में राफेल का शामिल होना एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण, फ्रांस की रक्षा मंत्री ने भी दिया ये बयान
X
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, फ़ोटो एएनआई

हरियाणा में राफेल विमानों के औपचारिक तौर पर भारतीय वायुेसना में शामिल होने के कार्यक्रम के दौरान अंबाला वायुसेना स्टेशन पर राफेल विमान ने उड़ान भरी। लेकिन उड़ान से पहले अंबाला वायुसेना स्टेशन पर 5 राफेल विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में राफेल विमानों को वाटर कैनन सेल्यूट दिया गया।

इस दौरान अंबाला वायुसेना स्टेशन पर राफेल विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहीं। इस कार्यक्रम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित करते हुए कहा, वायुसेना में राफेल का शामिल होना एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण है।

राफेल का भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होना भारत और फ्रांस के बीच के प्रगाढ़ संबंधों को भी दर्शाता है। भारत और फ्रांस लंबे समय से आर्थिक,सांस्कृतिक, राजनीतिक, रणनीतिक साझेदार रहे हैं। हमारे मित्र देश फ्रांस के साथ राफेल डील भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा में एक गेम चेंजर है। इसका लॉन्ग रेंज ऑपरेशन, अपने वजन के बराबर सामान और अतिरिक्त फ्यूल रखने की क्षमता और तेज स्पीड जैसी खूबियां इसे बेस्ट एयरक्राफ्ट में से एक बनाती हैं।

आज राफेल का इंडक्शन पूरी दुनिया, खासकर हमारी संप्रभुता की ओर उठी निगाहों के लिए एक बड़ा और कड़ा संदेश है। हमारी सीमाओं पर जिस तरह का माहौल हाल के दिनों में बना या बनाया गया है उनके लिहाज से ये इंडक्शन बहुत ही अहम है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ये अपनी सीमा सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का भी एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारे देशों के लिए एक उपलब्धि है। साथ में हम भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंबाला वायुसेना स्टेशन पर राफेल विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले को एक मोमेंटो भेंट किया।

Next Story