Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरे के दिन फ्रांस में राफेल के साथ करेंगे 'शस्त्र पूजा'

भारतीय वायु सेना के साथ सभी पहले राफेल लड़ाकू विमान का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। फ्रांस 8 अक्टूबर को दशहरा समारोह के मौके पर भारत को पहला लड़ाकू विमान सौंपेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरे के दिन फ्रांस में राफेल के साथ rajnath singh france receive first rafale to perform shastra puja paris dussehra

भारतीय वायु सेना के साथ सभी पहले राफेल लड़ाकू विमान का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। फ्रांस 8 अक्टूबर को दशहरा समारोह के मौके पर भारत को पहला लड़ाकू विमान सौंपेगा। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह वहां मौजूद होंगे।

रक्षामंत्री के रूप में राजनाथ सिंह फ्रांस में भी विजयादशमी पर 'शस्त्र पूजा' (हथियारों की पूजा) करने की परंपरा को जारी रखेंगे। 'शास्त्र पूजा' एक पुरानी हिंदू परंपरा है जहां योद्धा अपने हथियारों की 'पूजा' करते हैं।

रक्षामंत्री के तौर पर राजनाथ सिंह जारी रखेंगे 'शस्त्र पूजा'

राजनाथ सिंह के करीबी रक्षा अधिकारियों के मुताबिक राजनाथ सिंह गृहमंत्री के रूप में दशहरे पर 'शस्त्र पूजा' करते थे अब वह इस को रक्षामंत्री के तौर पर भी जारी रखेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक रक्षामंत्री सात अक्टूबर को पेरिस के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। बाद में भारत के लिए पहले राफेल विमान को प्राप्त करने के लिए बोर्डो के लिए रवाना होंगे।

पीएम मोदी भी करते हैं 'शस्त्र पूजा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस समय मुख्यमंत्री थे वह भी हर विजयादशमी पर प्राचीन और आधुनिक हथियारों की करते थे। खबरों के मुताबिक पीएम बनने के बाद भी पीएम मोदी ने शस्त्र पूजा करने की परंपरा जारी रखी हुई है।

बता दें कि पिछले महीने, भारतीय वायु सेना को फ्रांस में डसॉल्ट एविएशन विनिर्माण सुविधा में पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त हुआ था। राजनाथ सिंह की यात्रा के दौरान राफेल लड़ाकू आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा।

Next Story
Top