Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Crisis: विपक्ष से सत्ता छीनकर इन सात राज्यों में बीजेपी ने बनाई सरकार, नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी रही सुपर हिट

Rajasthan Crisis: बीजेपी के पास एक ही विकल्प था कि विपक्ष से सत्ता छीन ली जाए और ऐसा ही हुआ। धीरे-धीरे बीजेपी ने सात राज्यों में विपक्ष की कुर्सी छीन ली और अपनी सरकार बना ली।

Rajasthan Crisis: विपक्ष से सत्ता छीनकर इन सात राज्यों में बीजेपी ने बनाई सरकार, नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी रही सुपर हिट
X
Rajasthan Crisis: विपक्ष से सत्ता छीनकर इन सात राज्यों में बीजेपी ने बनाई सरकार, नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी रही सुपर हिट

Rajasthan Crisis: बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई। इसके बाद धीरे-धीरे हर राज्य में बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली। लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी थे, जहां बीजेपी का कोई भी दाव चल नहीं पाया। ऐसे में बीजेपी के पास एक ही विकल्प था कि विपक्ष से सत्ता छीन ली जाए और ऐसा ही हुआ। धीरे-धीरे बीजेपी ने सात राज्यों में विपक्ष की कुर्सी छीन ली और अपनी सरकार बना ली।

1. बिहार

नीतीश कुमार ने जून 2013 में बीजेपी से अपने सारे रिश्ते तोड़ लिए थे। इसके बाद आरजेडी के साथ मिलकर महागठबंधन के जरिए चुनाव भी जीत गए। लेकिन जुलाई 2017 में नीतीश कुमार को बीजेपी के साथ मिलने के लिए मना लिया गया। उन्होंने आरजेडी के साथ अपने रिश्ते तोड़ लिए और बीजेपी में सम्मिलित हो गए। इस पूरे मामले में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की बहुत बड़ी भूमिका थी।

2. अरुणाचल प्रदेश

कांग्रेस के पेमा खांडू 17 जुलाई 2016 को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। लेकिन 30 दिसंबर 2016 को वे बीजेपी में सम्मिलित हो गए। उनके साथ 33 विधायकों ने भी बीजेपी की सदस्यता ले ली। इसके बाद पेमा खांडू 2019 के विधानसभा चुनाव में भी विजयी हुए और उन्होंने अपनी सरकार बनाई।

3. मणिपुर

मणिपुर में कांग्रेस ने बहुत बड़ी जीत हासिल की थी। इसके बाद बीजेपी की एंट्री हुई और भाजपा ने छोटी-छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन कर ली। कांग्रेस की पार्टी बिखर गई और बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली। इसके बाद एन बीरेन सिंह को मणिपुर का मुख्यमंत्री बनाया गया। बता दें कि बीरेन सिंह भी पहले कांग्रेस में थे। लेकिन उन्होंने 2016 में कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ले ली थी।

4. गोवा

बात उस समय की है जब गोवा के विधावसभा चुनाव में कोई भी पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी। अनुमान लगाया जा रहा था कि कांग्रेस सरकार बना लेगी। लेकिन फिर हुई अमित शाह की एंट्री। उन्होंने गोवा की छोटी पार्टियों को अपने में मिला लिया और बीजेपी ने सरकार बना ली।

5. मेघालय

विधानसभा चुनाव में बीजेपी को दो सीटें हासिल हुई थी और कांग्रेस को 21 सीटें। यह निश्चित था कि कांग्रेस ही सरकार बनाएगी। लेकिन अमित शाह ने फिर से अपना दिमाग दौड़ाया और जोड़-तोड़ कर 34 विधायकों का समर्थन ले लिया। इस तरह यहां भी बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली।

6. कर्नाटक

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन के जरिए सरकार बनाई थी। लेकिन बीजेपी हार कहां मानने वाली थी। बीजेपी ने ऑपरेशन लोटस के जरिए ऐसा पासा फेका कि बीजेपी यहां भी सत्ता में आ गई। बता दें कि इस ऑपरेशन के दौरान कांग्रेस के 17 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे।

7. मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपने खेमे में कर लिया। यही कांग्रेस पार्टी की बहुत बड़ी हार थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 22 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। कांग्रेस की सरकार गिर गई। बीजेपी ने यहां भी अपनी सरकार बना ली।

Next Story
Top