Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राहुल का केंद्र पर बड़ा हमला, 700 किसानों के परिजनों के बारे में सोचें PM, लिस्ट ना हो तो हमसे ले लो

कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पर जमकर निशाना साधा। किसान आंदोलन (Farmers Movement) के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजे की मांग करते हुए राहुल ने कहा कि हम आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों की सूची उपलब्ध कराएंगे।

राहुल का केंद्र पर बड़ा हमला, 700 किसानों के परिजनों के बारे में सोचें PM, लिस्ट ना हो तो हमसे ले लो
X

कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पर जमकर निशाना साधा। किसान आंदोलन (Farmers Movement) के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजे की मांग करते हुए राहुल ने कहा कि हम आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों की सूची उपलब्ध कराएंगे। जिनकी आंदोलन के दौरान मौत हो गई थी।

सरकार को उन्हें मुआवजा देना चाहिए। राहुल ने कहा कि आंदोलन में कितने किसान मारे गए, सरकार के पास आंकड़े नहीं हैं। अगर सरकार के पास अकड़ा नहीं है तो हमारे पास है, हम देते हैं। राहुल ने कहा, संसद में सवाल पूछा गया कि क्या सरकार किसानों को मुआवजा देगी? तो कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने कहा कि सरकार के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है, इसलिए यह सवाल ही नहीं उठता।

हमने इस पर काम किया। हमारे पास 500 लोगों के नाम हैं, जिन्हें पंजाब सरकार (Punjab Government) ने मुआवजा और नौकरी दी है। हमारे पास ऐसे 100 लोगों के नाम हैं, जो दूसरे राज्यों से हैं। तीसरी एक ऐसी सूची है, जो सार्वजनिक सूचना में है और इसे आसानी से सत्यापित किया जा सकता है। लेकिन सरकार का कहना है कि ऐसी कोई सूची नहीं है। बता दें इससे पहले राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट के जरिए पीएम मोदी से कई सवाल किए।

उन्होंने कहा कि जब पीएम ने कृषि विरोधी कानून (Anti-Agriculture Act) बनाने के लिए माफी मांगी तो संसद में बताएं कि प्रायश्चित कैसे करें- लखीमपुर मामले के मंत्री को कब बर्खास्त किया जाए? शहीद किसानों (Martyr Farmers) को कितना मुआवजा? सत्याग्रहियों के खिलाफ झूठे मुकदमे कब वापस होंगे? एमएसपी पर कानून कब है? इसके बिना माफी अधूरी है!

और पढ़ें
Next Story