Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसान आंदोलन पर बोले राहुल गांधी- मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा

किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। इस बीच एक बार फिर राहुल गांधी ने किसानों की आवज को बुलंद किया है। राहुल गांधी ने किसान आंदोलन से जुड़ा एक वीडियो शेयर कर कहा कि मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा।

किसान आंदोलन पर बोले राहुल गांधी- मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा
X

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। इस बीच एक बार फिर राहुल गांधी ने किसानों की आवज को बुलंद किया है। राहुल गांधी ने किसान आंदोलन से जुड़ा एक वीडियो शेयर कर कहा कि मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कृषि कानून के मसले पर राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। जिसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इन कानूनों से किसानों को नुकसान होने वाला है, देश को दिख रहा है कि किसान कानून के खिलाफ खड़ा है। मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि किसान हटेगा नहीं, जबतक कानून वापस नहीं होगा तबतक कोई वापस नहीं जाएगा।

ये है सरकार का मानना

सितंबर 2020 में पास इन तीन नए कृषि कानूनों को केंद्र सरकार कृषि सुधारों की दिशा में बड़ा कदम मानती है। सरकार का मानना है कि इन कानूनों के असर से किसान आढ़तियों के चंगुल से मुक्त होंगे और अपना अनाज अपने पसंद की कीमत पर बेच सकेंगे। लेकिन किसानों का कहना है कि नए कानून से उन्हें सरकार की ओर से मिलता आ रहा MSP का सेफ्टी वॉल्व खत्म हो जाएगा।

एमएसपी को कानूनी गारंटी देने की मांग

कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि सरकार किसान संगठनों के साथ अगले दो से तीन दिनों के अंदर बातचीत की टेबल पर बैठ सकती है। प्रदर्शन कर रहे एक किसान नेता ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि MSP को कानूनी गारंटी देने की उनकी मांग बनी रहेगी।

Next Story