Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रणदीप सुरजेवाला बोले- मोदी सरकार संजीदगी से 'राफेल घोटाले' की जांच कराए, कोर्ट ने जांच से नहीं रोका

राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जोसेफ ने राफेल घोटाले की जांच का एक बड़ा दरवाजा खोल दिया है। एक जांच अब पूरी गंभीरता से शुरू होनी चाहिए।

रणदीप सुरजेवाला बोले- मोदी सरकार संजीदगी से रणदीप सुरजेवाला

सुप्रीम कोर्ट की ओर से राफेल मामले से जुड़ी पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज करने के बाद कांग्रेस ने राहुल गांधी ने बयान दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जोसेफ ने राफेल घोटाले की जांच का एक बड़ा दरवाजा खोल दिया है। एक जांच अब पूरी गंभीरता से शुरू होनी चाहिए। इस घोटाले की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेसीपी) का गठन भी किया जाना चाहिए।

इसके अलावा कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला भारतीय जनता पार्टी के लिए जश्न नहीं है, बल्कि संज़ीदगी से जांच स्वीकार करने का दिन है। इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।

राफेल मामले की जांच पुलिस सहित सभी एजेंसियां कर सकती हैं

रणदीप सुरजेवाला ने आगे कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उनके हाथ संविधान की मर्यादाओं और अधिकारों की वजह से बंधे हो सकते हैं। लेकिन किसी जांच एजेंसी के हाथ नहीं बंधे हैं। इस मामले की जांच पुलिस सहित सभी एजेंसियां कर सकती हैं। अदालत ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोर्ट का फैसला किसी भी जांच के रास्ते में कोई अड़चन नहीं है।

सुरजेवाला ने उठाए सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरजेवाला ने कहा कि सच्चाई यह है कि कांग्रेस और राहुल गांधी ने सरकार से जो सवाल किए थे उन सवालों के जवाब सरकार ने नहीं दिए। पहला सवाल यह है कि भाजपा सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपए के ऑफसेट कांट्रैक्ट से हिंदुस्तान एयरनॉटिक्स को क्यों अलग कर दिया?

सुरजेवाला ने एक सावल और करते हुए कहा कि राफेल विमान का ठेका 12 दिन पुरानी कंपनी को क्यों दे दिया गया? राफेल विमान की कीमत क्यों बढ़ाई गई? जब 126 विमानों की जरूरत थी तो 36 विमान क्यों खरीदे गए? रक्षा खरीद प्रक्रियाओं की अहवेलना क्यों की गई?

इसके अलावा कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा सरकार ने देश को ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी से उपेक्षित क्यों किया? विमानों की सप्लाई 8 साल में क्यों की जा रही है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विमान की बुनियादी कीमत में 40 प्रतिशत बढ़ोतरी क्यों की?

Next Story
Top