Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pulwama Attack 14 February : भारत ने पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड को इतने घंटे में कर दिया था खत्म, पाकिस्तान को दिया था जवाब

Pulwama Attack 14 February : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बीते साल 14 फरवरी को आतंकवादियों ने बीएसएफ जवानों के काफीले पर हमला कर दिया था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके जवाब में भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक कर जवाब दिया था।

भारत ने पुलवामा हमले के मास्टर माइंड को इतने घंटे में कर दिया था खत्म, पाकिस्तान को दिया था जवाबपुलवामा हमला

Pulwama Attack 14 February : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बीते साल 14 फरवरी को आतंकवादियों ने बीएसएफ जवानों के काफीले पर हमला कर दिया था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। आतंकवादियों ने एक आरडीएक्स से भरी कार को जवानों की बस पर हमला कर घटना को अंजाम दिया था। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को बेनकाब करने के लिए बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी।

14 फरवरी को किया था पुलवामा हमला

14 फरवरी को जम्मू श्रीगर हाईवे पर पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था। सीआरपीएफ जवानों से भरी 16 बसें लाइन से चल रही थी। लेकिन तभी काजीगुंड से आगे बढ़ते ही आतंकवादियों ने हमला कर दिया। ये काफीले में शामिल छठी बस थी, जिसपर हमला किया गया था। इस काफिले में 2,547 जवान थे। जो सुबह जम्मू ट्रांजिट कैंप से रवाना हुए थे।


हादसा तब हुआ जब जवान छुट्टी से लौट रहे थे। यह पहली बार था। जब किसी आरडीएक्स से भरी कार को हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था। लगभग 350 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल होने की आशंका थी। इस हमले का भारत ने ही नहीं दुनिया के कई देशों ने कड़ा विरोध जताया था। वहीं भारत ने पाकिस्तान पर सीधा निशाना साधा था। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में और भी ज्यादा दूरियां आ गई थी। जो आज तक नहीं भर सकी हैं।

पुलवामा मास्टरमाइंट को मार गिराया

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले के लिए स्थानीय आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया था। इसके बाद सेना ने उन आतंकवादियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया। एक महीने के अंदर ही सेना ने जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के कमांडर मुदासिर खान को मास्टरमाइंड बताया था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे

बालाकोट एयर स्ट्राइक


इस हमले को लेकर भारत ने एक मास्टर प्लान बनाया और पीओके में घुसकर बालाकोट के खैबर पख्तून में एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक को भारत ने तड़के सुबह के वक्त अंजाम दिया था। भारतीय वायुसेना के जवानों ने 300 आतंकवादियों को मार गिराया था और पाकिस्तान ने आतंकवाद को छुपाने के लिए कहा था कि किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। नक्शा जारी कर अपना सबूत दिया कि जंगल वाले इलाके को निशाना बनाया गया। पाकिस्तान ने फिर भी स्वीकार नहीं किया था कि उसकी जमीन पर आंतकवाद पल रहा है।

Next Story
Top