Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mann ki Baat: मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने जल संकट पर की बात, जनता से की ये अपील

पीएम मोदी ने कहा कि जब आपातकाल लगाया गया था, उसके खिलाफ प्रतिरोध सिर्फ राजनीतिक हलकों या राजनेताओं में नहीं था और आंदोलन केवल जेलों तक सीमित नहीं था। सभी के जमीर में गुस्सा था।

Mann ki Baat: 4 महीने बाद फिर जनता से करेंगे पीएम मोदी Prime Minister Narendra Modi Mann ki baat after lok sabha elections wins live update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे ऑल इंडिया रेडियो पर देश की जनता से मन की बात कर रहे हैं। मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव की जीत के बाद मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए पद संभालने के बाद यह पहला संस्करण है।

लाइव अपडेट (Live Update)

मोदी ने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि जल संरक्षण पर जागरूकता पैदा करने के लिए सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोगों को शामिल करें। जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों की जानकारी साझा करें। यदि आप पानी पर काम करने वाले किसी व्यक्ति या गैर-सरकारी संगठन के बारे में जानते हैं, तो उनके बारे में साझा करें।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा पानी का संकट हर साल देश के कई हिस्सों में फैलता है। आपको आश्चर्य होगा कि हमारे देश में पूरे वर्ष में केवल 8 फीसदी बारिश जल काटा जाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पानी के महत्व को ध्यान में रखते हुए, देश में एक नया जलकल मंत्रालय स्थापित किया गया है। यह सभी जल मुद्दों पर त्वरित निर्णय लेने की अनुमति देगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जब आपातकाल लगाया गया था, उसके खिलाफ प्रतिरोध सिर्फ राजनीतिक हलकों या राजनेताओं में नहीं था बल्कि आंदोलन केवल जेलों तक सीमित नहीं था। सभी के जमीर में गुस्सा था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2019 के आम चुनावों में, भारत ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए 61 करोड़ मतदाताओं को देखा। यह दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक चुनाव था। अरुणाचल प्रदेश के एक सुदूर इलाके में, सिर्फ एक मतदाता के लिए, एक बूथ स्थापित किया गया था।

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में किसी ने मुझे प्रेमचंद द्वारा लोकप्रिय लघु कथाओं पर एक किताब भेंट की। यह अद्भुत था। आर्थिक विषमता पर कहानी 'नशा' ज्ञानवर्धक थी और 'ईदगाह' भी, युवा हामिद के बारे में यह कहानी वास्तव में मेरे दिल को छू गई।

पीएम मोदी ने कहा कि आज अन्य चीजों का खुलासा नहीं करेंगे, लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि शायद उस एकांत गुफा में मुझे मन की बात के लंबे अंतराल के कारण होने वाले निर्वात को भरने का मौका मिला। मैंने केदारनाथ की यात्रा अपने आंतरिक स्वजनों से मिलने के लिए की। कुछ लोगों ने मेरी यात्रा का राजनीतिकरण किया।

पीएम मोदी ने शुरू होते ही कहा कि एक लंबे अंतराल के बाद आपके बीच मन की बात, जन-जन की बात, जन-मन की बात इसका हम सिलसिला जारी कर रहे हैं। चुनाव की आपाधापी में व्यस्तता तो ज्यादा थी लेकिन मन की बात का मजा ही गायब था, एक कमी महसूस कर रहा था। हम 130 करोड़ देशवासियों के स्वजन के रूप में बातें करते थे।

11 बजे से रेडियो पर पीएम मोदी का खास कार्यक्रम मन की बात शुरू हो गया है।

सुबह 11 बजे शुरू होगा मन की बात कार्यक्रम

4 महीने बाद फिर पीएम मोदी करेंगे मन की बात

पीएम मोदी ने इस मौके पर एक ट्वीट कर लिखा कि चार महीने के लंबे वक्त के बाद मन की बात की वापसी पर जो हमेशा से प्यार करता रहा है, सकारात्मकता की शक्ति और 130 करोड़ भारतीयों की ताकत का जश्न मनाएं। कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

Share it
Top