Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति ने पूर्व CJI रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित किया

राष्ट्रपति की तरफ से राज्यसभा में 12 सदस्यों को नॉमिनेट किया जाता है। राष्ट्रपति के द्वारा नॉमिनेट किये जाने वाले ये सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियां होती हैं।

राष्ट्रपति ने पूर्व CJI रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित किया
X

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित (Nominates) किया है। यहां बता दें कि राष्ट्रपति की तरफ से राज्यसभा में 12 सदस्यों को नॉमिनेट किया जाता है। राष्ट्रपति के द्वारा नॉमिनेट किये जाने वाले ये सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियां होती हैं।

बता दें कि रंजन गोगोई ने 17 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद से रिटायर होने से पहले अयोध्य में राम मंदिर समेत कई महत्वपूर्ण मामलों पर फैसला सुनाया था। रंजन गोगोई पूर्वोत्तर से सर्वोच्च न्यायिक पद पर पहुंचने वाले व्यक्ति हैं।

गोगोई ने सुनाए ऐतिहासिक फैसले

सीजेआई के तौर पर न्यायमूर्ति रंजन गोगोई का कार्यकाल कुछ विवादों और व्यक्तिगत आरोपों से अछूता नहीं रहा है। लेकिन यह सब उनके न्यायिक कार्य में आड़े नहीं आया। इसकी झलक बीते साल 2019 में देखने को भी मिली। उन्होंने पद पर से रिटायर होने से पहल उनकी अध्यक्षता वाली पीठ ने कुछ ऐतिहासिक फैसले दिए। जिनमें अयोध्या के अलावा, असम एनआरसी, राफेल, सीजेआई ऑफिस आरटीआई के दायरे में आदि शामिल हैं।

Next Story