Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pranab Mukherjee Death: इस बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे प्रणब मुखर्जी, पिछले साल मिला था भारत रत्न

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी का आज दिल्ली के आर्मी अस्पताल में निधन हो गया। प्रणब मुखर्जी को बीती 10 अगस्त को ब्रेन सर्जरी के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था।

Pranab Mukherjee Death: इस बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे प्रणब मुखर्जी, पिछले साल मिला था भारत रत्न
X

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी का आज दिल्ली के आर्मी अस्पताल में निधन हो गया। प्रणब मुखर्जी को बीती 10 अगस्त को ब्रेन सर्जरी के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था। इस दौरान उनकी लगातार तबीयत बिगड़ती गई। आज उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने इस बात की जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में प्रणब मुखर्जी को ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती किया गया था। इसी दौरान उनका कोरोना टेस्ट हुआ और वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद लगातार उनकी हालत गंभीर होती चले गए और अंत में वह वेंटिलेटर पर पहुंच गए।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रणब मुखर्जी को भारत सरकार की तरफ से भारत रत्न सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। भारत रत्न सर्वोच्च सम्मान है। इससे पहले यह सम्मान भारत की कई और हस्तियों को भी मिल चुका है। जिसमें लता मंगेशकर उनका नाम भी शामिल है। प्रणब मुखर्जी का नाता बंगाल से बहुत गहरा रहा है और वह कांग्रेस के संकटमोचक भी रहे।

प्रणब दा के राजनीतिक करियर में यह पांच दशक बहुत अहम थे। जब वह भारत के राष्ट्रपति बने थे। वह 2012 से 2017 तक राष्ट्रपति के पद पर थे। लेकिन इससे पहले वह कांग्रेस में एक से अधिक अवसरों पर भारत सरकार की रीढ़ बने रहे। वह 2009 और 2012 के बीच वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री साल 2004 से 2006 तक, विदेश मामलों के मंत्री 2006-2009 तक थे।

Next Story