Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी करेंगे Digital Health Mission लॉन्च, जानें क्या है यूनीक डिजिटल हेल्थ कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महीने 27 सितंबर को डिजिटल हेल्थ मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) को लॉन्च करेंगे

पीएम मोदी करेंगे Digital Health Mission लॉन्च, जानें क्या है यूनीक डिजिटल हेल्थ कार्ड
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महीने 27 सितंबर को डिजिटल हेल्थ मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) को लॉन्च करेंगे। इससे पहले 23 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा को डिजिटल बनाना है। जो पीएम मोदी का एक सपना है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते एक बड़ी योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इसमें हर एक भारतीय को यूनिक हेल्थ आईडी मिलेगी। पीएम मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पीएम मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत करेंगे।



यूनिक डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है?

इसे पहले राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के नाम से जाना जाता था। प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत एक अनोखा डिजिटल हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। जो एक तरह का पहचान पत्र होगा। यह आधार के समान होगा, जिसमें 14 अंक का नंबर होगा। यह कार्ड आधार के जरिए भी बनाया जा सकता है और सिर्फ मोबाइल नंबर से भी बनाया जा सकता है।

और पढ़ें
Next Story