Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pariksha Pe Charcha 2021: पीएम मोदी ने परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को दिया गुरुमंत्र, बोले- जो कठिन लगे, उसे पहले करो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जब पूछा गया कि परीक्षा के समय मुश्किल सवाल पहले करना चाहिए या आसान तो पीएम ने जवाब दिया कि पहले उन प्रश्नों को हल करना चाहिए, जो कि मुश्किल लगते हैं। उन्होंने इसका कारण भी बताया।

Pariksha Pe Charcha 2021: पीएम मोदी ने परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को दिया गुरुमंत्र, बोले- जो कठिन लगे, उसे पहले करो
X

प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा पर चर्चा 2021 कार्यक्रम में स्टूडेंट्स से सीधा संवाद किया। (फोटो एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2021) में ऑनलाइन देशभर के स्टूडेंट्स से संवाद कर रहे हैं। छात्र और शिक्षक ऑनलाइन प्रधानमंत्री से सवाल पूछ रहे हैं। परीक्षा की तैयारियों से लेकर परीक्षा देने तक तमाम सवाल पूछे जा रहे हैं। प्रधानमंत्री भी बेहद रोचक और उदाहरण देकर तमाम सवालों का जवाब दे रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जब पूछा गया कि परीक्षा के समय मुश्किल सवाल पहले करना चाहिए या आसान तो पीएम ने जवाब दिया कि पहले उन प्रश्नों को हल करना चाहिए, जो कि मुश्किल लगते हैं। उन्होंने कहा कि अगर मुश्किल प्रश्न पहले हल कर लिए तो सरल प्रश्न का जवाब देना तो और भी ज्यादा सरल हो जाएगा।

वहीं आंध्र प्रदेश की छात्रा पल्लवी ने पीएम मोदी से पूछा कि पूरे साल पढ़ाई करने के बाद भी परीक्षा के समय काफी तनावपूर्ण स्थिति रहती है। इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपको डर एग्जाम का नहीं है। आपके आसपास एक माहौल बना दिया गया है कि यही एग्जाम सब कुछ है, यही जिंदगी है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये जिंदगी बहुत लंबी है। बहुत पड़ाव आते हैं। परीक्षा एक छोटा सा पड़ाव है। हमें इसे लेकर दबाव नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर स्टूडेंट्स पर बाहर का दबाव खत्म हो गया तो परीक्षा का दबाव कभी महसूस नहीं होगा। पीएम ने कहा, "परीक्षा को लेकर तनाव न लें। परीक्षा से डरना नहीं चाहिए। माता पिता को बच्चों पर परीक्षा को लेकर तनाव नहीं लेना चाहिए। बच्चों की सहज एवं तनावमुक्त रखना है।"

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम कर स्टूडेंट्स को तनाव मुक्त रखने की कोशिश पहले भी करते रहे हैं। परीक्षा पे चर्चा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 14 मार्च 2021 तक पूरी की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 12 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए थे।

Next Story