Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को पीएम मोदी ने दी बधाई

अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banejree), इस्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिए जाने की घोषणा की गई है।

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजेता बनर्जी को पीएम मोदी ने दी बधाईPM Narendra Modi Congratulates Nobel Laureate Abhijeta Banerjee

भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banejree) को इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। उनके साथ इस्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से ये सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तीनों नोबेल विजेताओं को बधाई दी है।

पीएम मोदी ने बधाई देते हुए लिखा कि अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अर्थ विज्ञान (Economic Science) में 2019 सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार से सम्मानित होने पर अभिजीत बनर्जी को बधाई। उन्होंने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया। मैं प्रतिष्ठित नोबेल मिलने पर इस्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को भी बधाई देता हूं


अभिजीत बनर्जी ने कोलकाता यूनिवर्सिटी से 1981 में बीएससी करने के बाद 1983 में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई पूरी की। 1988 में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की।

Next Story
Share it
Top