Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी और ट्रंप का ऐलान, दोनों देशों के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी, ट्रेड डील पर शुरू होगी बात

तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। पिछले चार वर्षों में हमारा कुल एनर्जी व्यापार करीब 20 बिलियन डॉलर रहा है।

मोदी और ट्रंप का ऐलान, दोनों देशों के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी, ट्रेड डील पर शुरू होगी बातपीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ भारत यात्रा पर आये हुए हैं। मंगलावर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी ने ऐलान किया कि भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी। इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी। कुल मिलाकर दोनों देशों ने आज तीन समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर किए जिसमें से एक समझौता ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित है।

संबंध 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को समग्र वैश्विक सामरिक गठजोड़ के स्तर पर ले जाने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का ऐतिहासिक और भव्य स्वागत हमेशा याद रखा जाएगा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह संबंध 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़ है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मादक पदार्थ और इससे जुड़ी समस्याओं से लड़ाई को प्राथमिकता दी है। आज हमारे बीच मादक पदार्थो की तस्करी, मादक पदार्थ से जुड़े आतंकवाद और संगठित अपराध जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में एक नए तंत्र पर भी सहमति बनी है।

अमरीकी कम्पनीज की टेक्नोलॉजी लीडरशिप को मजबूत किया

तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। पिछले चार वर्षों में हमारा कुल एनर्जी व्यापार करीब 20 बिलियन डॉलर रहा है। इंडस्ट्री 4.0 और 21st Century की अन्य उभरती टेक्नालजीज़ पर भी इंडिया-यूएस पार्टनरशिप, नवीनता और उद्यम के नए मुक़ाम स्थापित कर रही है। भारतीय प्रोफेशनल्स के टैलेंट ने अमरीकी कम्पनीज की टेक्नोलॉजी लीडरशिप को मजबूत किया है।

वैश्विक स्तर पर भारत और अमरीका का सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों और उद्देश्यों पर आधारित है। विशेषकर Indo-Pacific और global commons में Rule based international order के लिए यह सहयोग विशेष महत्व रखता है।

हमने तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को अंतिम रूप दे दिया

वहीं अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि भारत की यह यात्रा अविस्मरणीय, असाधारण और सार्थक रही। हमने तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को अंतिम रूप दे दिया है। ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से निपटने में सहयोग करने को सहमत हुए हैं। हमने 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी, हिंद-प्रशांत में स्थिति पर भी बातचीत की है।

Next Story
Top