Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mann ki baat : मन की बात में बोले पीएम मोदी हम जीतेंगे लड़ाई, जानें उनके भाषण से जुड़ी 7 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सबसे चर्चित प्रोग्राम मन की बात के जरिए लोगों को कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी के बारे में बताया।

Mann ki baat :  मन की बात में बोले पीएम मोदी हम जीतेंगे लड़ाई, जानें उनके भाषण से जुड़ी 7 बड़ी बातें
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सबसे चर्चित प्रोग्राम मन की बात के जरिए लोगों को कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी के बारे में बताया। उन्होंने इस दौरान यहां पर मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से मन की बात की और कोरोना वायरस को लेकर उनके फैसले पर लोगों से अपने मन की बात साझा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के रविवार को देश की जनता से मन की बात कार्यक्रम के द्वारा अपने विचार साझा करते हैं।

पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 7 अहम बातें...

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए सबसे पहले देश में लॉक डाउन के बारे में कहा कि कई लोगों सोच रहे हैं कि मैंने एकदम देश के लोगों को घर में बंद कर दिया। लेकिन यह ऐसा नहीं है इस बीमारी के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग में रहना बहुत जरूरी है और वही इसके लिए लोगों को लक्ष्मण रेखा पार नहीं करना चाहिए।

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश के कई आम लोगों से बात की जो मुसीबत में फंसे थे और जो लोग इस लॉक डाउन के दौरान नियमों का पालन कर रहे हैं। इस दौरान एक तेजा नाम के शख्स ने बताया कि किस तरह से वह इस नियम का पालन कर रहे हैं, जो एक आईटी इंजीनियर है। वहीं दूसरी तरफ एक शख्स ने बताया कि उनका परिवार, जो बाहर विदेश से आया था। उनके बच्चे काम करने के लिए वहां गए थे। अशोक कपूर नाम के शख्स ने बताया कि किस तरह से उन्होंने नियमों का पालन करते हुए कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से लड़ाई लड़ी और वह खुद भी 14 दिन तक क्वॉरेंटाइन रहे थे।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान अस्पताल में काम करने वाले एक डॉक्टर से बातचीत की उन्होंने कहा कि किस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार अस्पतालों तक सामान पहुंचा रही है। लगातार काम कर रही है। लोगों को समझा रही है किस तरह से अपना बचाव कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ने वाले डाक्टर और स्टाफ का आभार व्यक्त किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने नीतीश गुप्ता से मन की बात कार्यक्रम में बातचीत की।

4. डॉक्टर बोरसे से बात करते हुए डॉक्टर ने कहा कि बार बार हाथ धोए, कोरोना से हम जीतेंगे और वहीं उन्होंने कहा कि कम से कम 6 फीट की दूरी रखें और साथ ही साथ नियमों का पालन करें, जो कोरोनावायरस से लड़ने में सक्षम है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन के दौरान मन की बात कार्यक्रम में देश की जनता से क्षमा मांगी और उन्होंने कहा कि मैं उन लोगों से जो मांगता हूं जिनको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन लक्ष्मणरेखा का पालन आप सभी को करना चाहिए और कुछ लोग ना चाह कर भी नियम तोड़ रहे हैं। वह ऐसा बिल्कुल ना करें, नियम तोड़ने से दिक्कतें हो सकते हैं।

6. मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कई लोगों के द्वारा ट्वीट शेयर किए। जिसमें कोटा, झारखंड और तमाम जगहों से जो लोग अपने घरों में बंद है। वह क्या-क्या अपने काम कर रहे हैं। कुछ लोग बागवानी कर रहे हैं। तो कुछ लोग किताबें पढ़ रहे हैं, तो कुछ लोग अपने दोस्तों से घर में बंद रहकर वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश की डॉक्टरों से मरीजों से उन लोगों से जो इनका नियम का पालन कर रहे हैं वह लोग जो अपने घरों में बंद होकर इस नियम का पालन कर रहे हैं वीडियो अपने शेयर कर रहे हैं उन सब के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी ने चर्चा की और कहा कि देश के लोग नियमों का पालन कर रहे हैं।

Next Story