Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी बोले, अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जाना जाएगा कोलकाता पोर्ट

पीएम मोदी ने कोलकाता पोर्ट के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए करोड़ रुपए के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

Live:  कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150 वीं वर्षगांठ पर बोले पीएम मोदी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के नाम से जाना जाएगा कोलकाता पोर्ट
X
पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता

पीएम नरेंद्र मोदी ने बेलूर मठ के बाद कोलकाता पोर्ट की 150 वीं वर्षगांठ पर कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के नाम से कोलकाता पोर्ट जाना जाएगा। वहीं इसके विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए आज करोड़ रुपए के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास कर दिया है। वहीं आदिवासी बेटियों की शिक्षा और कौशल विकास के लिए हॉस्टल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शिलान्यास भी किया।

कोलकाता पोर्ट की 150 वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिन कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के लिए, इससे जुड़े लोगों के लिए, यहां काम कर चुके साथियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है। भारत में पोर्ट डेवलपमेंट को नई ऊर्जा देने का इससे बड़ा कोई अवसर नहीं हो सकता।

कोलकाता में पीएम मोदी ने कहा कि देश के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और बाबासाहेब अंबेडकर के सरकार से इस्तीफा देने के बाद भी उनके सुझावों को लागू नहीं किया गया जैसा कि उन्हें होना चाहिए था।

पीएम ने कहा कि ये बंदरगाह भारत की औद्योगिक, आध्यात्मिक और आत्मनिर्भरता का प्रतिनिधित्व करता है। आज जब बंदरगाह अपनी 150 वीं वर्षगांठ मना रहा है, तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे न्यू इंडिया का एक शक्तिशाली प्रतीक बनाएं। जैसे पश्चिम बंगाल सरकार ने आयुष्मान भारत योजना और पीएम किसान सम्मान निधि की अनुमति दी, यहां के लोगों को भी इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।

बेलूर मठ में पीएम मोदी का भाषण

पीएम मोदी ने हावड़ा के बेलूर मठ में स्वामी आत्मआस्थानंद का आशीर्वाद लिया और वहीं स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि अर्पित की।, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समारोह के दौरान कहा कि भारत के युवा जिस मुहिम से जुड़े उसकी सफलता तय है।

बेलूर मठ में पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार जब मैं यहां आया था, तो मैंने स्वामी आत्मस्थानंदजी का आशीर्वाद लिया था। आज वह हमारे साथ शारीरिक रूप से मौजूद नहीं है। लेकिन उनका कार्य, उनका मार्ग, हमेशा हमें रामकृष्ण मिशन का मार्गदर्शन करता रहेगा।

आगे कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिष्ठित कहावत को हमेशा याद रखना चाहिए कि मुझे 100 ऊर्जावान युवा दीजिए और मैं भारत को बदल दूंगा। हमारी ऊर्जा और कुछ करने का जुनून, बदलाव के लिए आवश्यक है। बेलूर मठ में पीएम नरेंद्र मोदी से संतों ने की मुलाकात। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हावड़ा के बेलूर मठ में स्वामी रामकृष्ण परमहंस को श्रद्धांजलि अर्पित की।

नरेंद्र मोदी 4 विरासत इमारतों को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के सेसेंसेन्टरी समारोहों में भाग लेंगे और शनिवार और रविवार को कोलकाता की 4 विरासत इमारतों को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री शनिवार को बंगाल की राजधानी शहर पहुंचे। जहां वह कोलकाता के चार पुनर्निर्मित विरासत भवनों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन चार संरचनाओं में ओल्ड करेंसी बिल्डिंग, बेल्वेडियर हाउस, मेटकाफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल शामिल हैं।

मंत्रालय देश के विभिन्न मेट्रो शहरों में प्रतिष्ठित इमारतों के आसपास सांस्कृतिक स्थान विकसित कर रहा है। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी भी परियोजना का एक हिस्सा हैं।

सीएए और एनआरसी को लेकर पीएम मोदी का विरोध

संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ शहर भर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार को नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। बैठक के एजेंडे का खुलासा नहीं किया गया है।

दो दिनों की यात्रा पर पीएम के शहर पहुंचने के बाद दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बैठक हुई। यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने विवादास्पद कानून दांत और नाखून और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यान्वयन के लिए दबाव डालने के साथ राज्य में नवीनतम नागरिकता कानून बन गया है। पीएम मोदी कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150 वीं वर्षगांठ समारोह में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता में हैं।

Next Story
Top