Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी इसी महीने जाएंगे अमेरिका दौरे पर!, राष्ट्रपति जो बाइडेन से इन मुद्दों पर होगी चर्चा

जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। इससे पहले पीएम मोदी साल 2019 में अमेरिका गए थे। 

पीएम मोदी इसी महीने जाएंगे अमेरिका दौरे पर!, राष्ट्रपति जो बाइडेन से इन मुद्दों पर होगी चर्चा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के इसी महीने (सितंबर) के अंत तक अमेरिका (America) जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी 22 से 27 सितंबर के बीच दो दिवसीय दौरे पर अमेरिका पर जा सकते हैं। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी का अमेरिका दौरा (PM Modi's visit to America) तीसरे हफ्ते में संभावित है। जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। इससे पहले पीएम मोदी साल 2019 में अमेरिका गए थे।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान (Afghanistan) में तेजी से बदल रहे हालात के मद्देनजर पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मुलाकात के अलावा, अमेरिकी प्रशासन (US administration) के शीर्ष अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें भी करेंगे!

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी के एजेंडा में अफगानिस्तान संकट (Afghanistan crisis) और चीन (China) का मुद्दा होगा। इस दौरे पर दोनों पक्षों के बीच चीन पर भी बात करने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही दोनों पक्ष हिंद-प्रशांत (Indo-Pacific) पर महत्वाकांक्षी एजेंडे पर काम करने की प्रायस करेंगे। क्वाड लीडर्स के शिखर सम्मेलन की भी वाशिंगटन डीसी (Washington DC) में योजना बनाई जा रही है। माना जा रहा है कि उसी समय पीएम मोदी की यात्रा हो रही है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले आखिरी बार पीएम नरेंद्र मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका के दौरे पर गए थे। उस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधन करते हुए 'अबकी बार ट्रंप सरकार' का नारा दिया था, जो चुनाव में काम नहीं आया है और डोनाल्ट्रंड ट्रंप की हार हो गई थी।

Next Story