Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी कल लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI, जानिए इसके बारे में...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-रूपी (e-RUPI) को लॉन्च करेंगे। पीएम ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी।

पीएम मोदी कल लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI, जानिए इसके बारे में...
X

पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-रूपी (e-RUPI) को लॉन्च करेंगे। पीएम ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी। कल यानी 2 अगस्त को शाम 4:30 बजे ई-रूपी लॉन्च की जाएगी, जो एक फ्यूचरिस्टिक डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कई लाभ प्रदान करता है। उन्होंने अपने ट्वीट में ई-रूपी के कुछ लाभों को बताते हुए कहा कि यह एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस डिजिटल पेमेंट। जो सर्विस स्पॉनसर और लाभार्थियों को डिजिटल रूप से जोड़ता है और अलग अलग सर्विसेज को की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

आपको बता दें कि ई-आरयूपीआई डिजिटल पैमेंट के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलैस साधन है। यह एक QR code या एसएमएस स्ट्रिंग-बेस्ड ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है। इस निर्बाध वन टाइम पैमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स सर्विस प्रोवाइडर पर बिना कार्ड, डिजिटल पैमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना वाउचर को रिडीम करने में सक्षम होंगे।

ई-रूपी यह भी सुनिश्चित करता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सर्विस प्रोवाइडर को पैमेंट किया जाए। प्री-पेड नेचर का होने की वजह से ये सर्विस प्रोवाइडर को बिना किसी मध्यस्थ की भागीदारी के समय पर भुगतान का आश्वासन देता है। वेलफेयर सर्विस की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी पहल होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, फर्टिलाइजर सब्सिडी आदि जैसी योजनाओं के तहत मदर एंड चाइल्ड वेलफेयर स्कीम्स, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, दवाओं और निदान के तहत दवाएं और पोषण सहायता प्रदान करने के लिए योजनाओं के तहत सर्विस देने के लिए भी किया जा सकता है। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और सीएसआर कार्यक्रमों में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकता है।

Next Story