Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी क्वाड समिट में भाग लेने के बाद भारत पहुंचे, इन मुद्दों पर रहा फोकस

पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट (Pm Modi Quad Leaders Summit) में हिस्सा लेने के लिए जापान के टोक्यो (Tokyo) पहुंच थे।

पीएम मोदी क्वाड समिट में भाग लेने के बाद भारत पहुंचे, इन मुद्दों पर रहा फोकस
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह अपने दो दिवसीय दौरे को खत्म करने के बाद जापान (Japan) से भारत (India) लौट आए हैं। पीएम मोदी क्वाड लीडर्स समिट (Pm Modi Quad Leaders Summit) में हिस्सा लेने के लिए जापान के टोक्यो (Tokyo) पहुंच थे। पीएम नरेंद्र मोदी का आज सुबह दिल्ली के पालम स्थित वायु सेना स्टेशन (Air Force Station) पर विमान पहुंचा।

बता दें कि पीएम मोदी ने क्वाड समिट में शत्रुता की समाप्ति, वार्ता और कूटनीति को फिर से शुरू करने की जरूरत पर भारत की सुसंगत और सैद्धांतिक स्थिति पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने क्वाड देशों के नेताओं संग चौथी चर्चा में भाग लिया, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों से चर्चा की। इसके अलावा रूस के द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले पर भी चर्चा हुई।

क्वाड समिट (Quad Summit) के दौरान नेताओं ने एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक (Indo-Pacific) के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता और संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के सिद्धांतों को बनाए रखने के महत्व को दोहराया। साथ ही नेताओं ने इंडो-पैसिफिक में विकास और यूरोप में संघर्ष पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान भी किया।

क्वाड समिट मटिंग के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक में शामिल हुए थे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को अपनी जापान यात्रा के पहले दिन कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने समृद्धि के लिए इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च करने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और टोक्यो में एक कारोबार राउंडटेबल की अध्यक्षता भी की। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी चर्चा की।

और पढ़ें
Next Story