Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया, बोले जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता

अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया, बोले जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज दिल्ली में अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया। 6 हजार करोड़ रुपये की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सहित देश के 7 राज्यों में भूजल के स्तर को सुधारने के लिए काम किया जाएगा।

आज सुशासन दिवस के दिन, यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उनकी ये भव्य प्रतिमा, लोक भवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अटल जी को समर्पित अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया है। लखनऊ बरसों तक अटल जी की कर्म भूमि रही और वहां आकर शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना जिसको भी अवसर मिलेगा वो जीवन में इसे अपना शौभाग्य मानेगा। मेरे लिए भी आज से शौभाग्य के पल हैं।

अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सरकार का रोड मैप

* Preventive healthcare पर काम करना।

* Affordable healthcareका विस्तार करना।

* Supply Side Interventions,यानि इस सेक्टर की हर डिमांड को देखते हुए सप्लाई को सुनिश्चित करना।

* Mission Mode intervention

स्वच्छ भारत से लेकर योग तक

स्वच्छ भारत से लेकर योग तक, उज्ज्वला से लेकर फिट इंडिया मूवमेंट तक और इन सबके साथ आयुर्वेद को बढ़ावा देने तक इस तरह की हर पहल बीमारियों की रोकथाम में अपना अहम योगदान दे रही हैं।

Preventive Health Care की ही एक कड़ी है। देश के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटरों का निर्माण। ये सेंटर बीमारी के शुरुआती लक्षणों को पकड़कर, शुरुआत में ही उनके इलाज में मददगार साबित होंगे।

70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं। बीते 2-3 वर्षों में ही यूपी में दो दर्जन से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिसमें से अनेक या तो शुरू हो चुके हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं।

जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे इस अभूतपूर्व काम का लाभ उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। इस वर्ष इंसेफेलाइटिस के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम ने और यूपी की जनता ने बहुत ही सराहनीय काम किया है। इसके लिए आप सब अभिनंदन के अधिकारी हैं। आज सुशसन दिवस पर जब हम नए वर्ष और नए दशक में प्रवेश करने जा रहे हैं तब हमें अटल जी की एक और बात अवश्य याद रखनी चाहिए।

हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है

* सुनवाई, सबकी हो।

* सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे।

* सुअवसर, हर भारतीय को मिले।

* सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे।

* और सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो।

हर पीढ़ी भारत की प्रगति में योगदान का मूल्यांकन दो बातों के आधार पर होगा

अटल जी कहते थे कि हर पीढ़ी भारत की प्रगति में योगदान का मूल्यांकन दो बातों के आधार पर होगा। पहला - हमें जो विरासत में मिली कितनी समस्याओं को हमने सुलझाया है। दूसरा- राष्ट्र के भावी विकास के लिए हमने अपने खुद के प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है।

आज अटल सिद्धि की इस धरती से मैं यूपी के युवा साथियों को, यहां के हर नागरिक को एक और आग्रह करने आया हूं। आजादी के बाद के वर्षों में हमने सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है, लेकिन अब हमें अपने कर्तव्यों, अपने दायित्वों पर भी उतना ही बल देना है।

हक और दायित्व को हमें याद रखना है

हक और दायित्व को हमें साथ-साथ और हमेशा याद रखना है। उत्तम शिक्षा, सुलभ शिक्षा हमारा हक है, लेकिन शिक्षा के संस्थानों की सुरक्षा, शिक्षकों का सम्मान, हमारा दायित्व है। हम अपना दायित्व निभाएं, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें, यही सुशासन दिवस पर हमारा संकल्प होना चाहिए, यही जनता की अपेक्षा है, यही अटल जी की भी भावना थी।

Next Story
Top