Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New Scrappage Policy: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, अब पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कर नए वाहनों पर नहीं देना होगा रजिस्ट्रेशन चार्ज

गुजरात में इन्वेस्टर समिट को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संबोधित करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए स्क्रैप पॉलिसी (New Scrappage Policy) को भी लॉन्च कर दिया।

New Scrappage Policy: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, अब पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कर नए वाहनों पर नहीं देना होगा रजिस्ट्रेशन चार्ज
X

गुजरात में इन्वेस्टर समिट को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को संबोधित किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए स्क्रैप पॉलिसी (New Scrappage Policy) को भी लॉन्च कर दिया। ये कार्यक्रम राजधानी अहमदाबाद में हुआ। जहां पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि नई स्क्रैपिंग नीति कचरे से कंचन के अभियान की सर्कुलर अर्थव्यवस्था की एक अहम कड़ी है। ये नीति शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज़ विकास की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है। ये नीति मेटल सेक्टर में देश की आत्मनिर्भरता को भी नई ऊर्जा देगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले आज का ये कार्यक्रम आत्मनिर्भर भारत के बड़े लक्ष्यों को सिद्ध करने की दिशा में एक और कदम है। जो देश में नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैप पॉलिसी को लॉन्च कर रहा है। ये भारत की मोबिलिटी को नई पहचान देने वाला है। ये पॉलिसी देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज विकास की हमारे कमिटमेंट को भी दर्शाती है।

आगे कहा कि आज एक तरफ भारत डिप ऑशन मिशन के माध्यम से नई संभावनाओं को तलाश रहा है। तो वहीं सर्कुलर इकॉनॉमी को भी प्रोत्साहित कर रहा है। कोशिश ये है कि विकास को हम सूटेबल बनाएं, एक फ्रेंडली इवारमेंट बनाएं। तीसरा लाभ सीधा जीवन से जुड़ा है। पुरानी गाड़ियों, पुरानी टेक्नॉलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी। चौथा इससे हमारे स्वास्थ्य प्रदूषण के कारण जो असर पड़ता है, उसमें भी कमी आएगी। इसके साथ ही उसे रोड टैक्स में भी कुछ छूट दी जाएगी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस पॉलिसी से सामान्य परिवारों को हर प्रकार से बहुत लाभ होगा। सबसे पहला लाभ ये होगा कि पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। ये सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। आज भारत सेफ्टी और क्वालिटी के हिसाब से ग्लोबल स्टैंडर्ड अपने नागरिकों को देने के लिए प्रतिबद्ध है। बीएस4 से बीएस6 की तरफ सीधे ट्रांजिशन के पीछे यही सोच है।

Next Story