Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बीता वर्ष स्पेस और एयर डिफेंस के क्षेत्र में नई दिशा देने वाला रहा, सरकार देश के वैज्ञानिकों के साथ : पीएम मोदी

मैं डीआरडीओ को उस ऊंचाई पर देखना चाहता हूं जहां वो न सिर्फ भारत के वैज्ञानिक संस्थानों की दिशा और दशा तय करे। बल्कि दुनिया के अन्य बड़े संस्थानों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनें।

बीता वर्ष स्पेस और एयर डिफेंस के क्षेत्र में नई दिशा देने वाला रहा, सरकार देश के वैज्ञानिकों के साथ : पीएम मोदीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कर्नाटक के बेंगलुरु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 5 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। इक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये संयोग ही है कि अभी कुछ समय पहले में तुमकुर में किसानों के कार्यक्रम में था और अब यहां देश के जवान और अनुसंधान की चिंता करने वाले आप सभी साथियों के बीच में हूं। कल मुझे साइंस कांग्रेस में जाना है।

आज का ये कार्यक्रम तो एक शुरुआत है

मुझे संतोष है कि एडवांस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में 5 लैब्स स्थापित करने के सुझाव पर गंभीरता से काम हुआ। आज बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और मुंबई में 5 ऐसे संस्थान शुरु हो रहे हैं। आज का ये कार्यक्रम तो एक शुरुआत है। आपके सामने सिर्फ अगला एक साल नहीं बल्कि अगला एक दशक है। इस एक दशक में डीआरडीओ का मीडियम और लॉन्ग टर्म रोडमैप क्या हो, इस पर बहुत गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए।

बीता वर्ष स्पेस और एयर डिफेंस के क्षेत्र में नई दिशा देने वाला रहा

मैं डीआरडीओ को उस ऊंचाई पर देखना चाहता हूं जहां वो न सिर्फ भारत के वैज्ञानिक संस्थानों की दिशा और दशा तय करे। बल्कि दुनिया के अन्य बड़े संस्थानों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनें। आपने भारत के मिसाइल कार्यक्रम को दुनिया के सबसे उत्कृष्ट कार्यक्रमों में शामिल किया है। बीता वर्ष तो स्पेस और एयर डिफेंस के क्षेत्र में भारत के सामर्थ्य को नई दिशा देने वाला रहा है।

सरकार पूरी तरह से देश के वैज्ञानिकों के साथ

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश का प्रधानमंत्री होने के नाते मैं आपके सामने खड़ा होकर कह रहा हूं कि सरकार पूरी तरह आपके साथ है। देश के वैज्ञानिकों के साथ है और Innovators के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने के लिए तैयार है। डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डीआरडीओ को नए Innovations के साथ सामने आना होगा। देश में एक Vibrant Defense Sector को बढ़ावा देने में, Make In India को मजबूत करने में डीआरडीओ के Innovations की बहुत बड़ी भूमिका है।

Next Story
Top