Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी ने इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन किया, बोले- डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता, पढ़ें प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण भाषण

पीएम मोदी ने 'इन्फिनिटी फोरम' (Infinity Forum) को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे पहले 'इन्फिनिटी फोरम' का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। मैं आप सभी का में स्वागत करता हूं।

पीएम मोदी ने इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन किया, बोले- डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता, पढ़ें प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण भाषण
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक (FinTech) पर एक विचारशील नेतृत्व मंच, इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन (Infinity Forum Inauguration) किया है। पीएम मोदी ने 'इन्फिनिटी फोरम' (Infinity Forum) को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे पहले 'इन्फिनिटी फोरम' का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। मैं आप सभी का में स्वागत करता हूं। मुद्रा का इतिहास ज़बरदस्त विकास दिखाता है। जैसे-जैसे मनुष्य विकसित हुआ, वैसे-वैसे हमारे लेन-देन का तरीके में भी परिवर्तन आया। वस्तु विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक, चेक से लेकर कार्ड तक। आज हम यहां पहुंच गए हैं।

पिछले साल भारत में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम नकद निकासी को पार कर लिया। बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय यह आम बात हो सकती है। हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं। हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस दुनिया भर के नागरिकों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। अब फिनटेक पहल को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है। एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण प्रदान करती है।

भारत ने दुनिया के सामने यह साबित कर दिया है कि जब तकनीक अपनाने या अपने आसपास नवाचार करने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं है। डिजिटल इंडिया के तहत परिवर्तनकारी पहलों ने शासन में लागू होने वाले नवीन फिनटेक समाधानों के द्वार खोल दिए हैं। पिछले सात वर्षों में, भारत ने 430 मिलियन जन धन खाते दर्ज किए हैं जो दिखाते हैं कि हम कितनी मेहनत करते हैं और बदलते समय के साथ नई तकनीकों को अपनाते हैं। अब इन फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है। एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक के वित्तीय सशक्तिकरण को प्राप्त करने में मदद करती है।

हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं। हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर समाधान दुनिया भर के नागरिकों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं। गिफ्ट सिटी केवल एक आधार नहीं है, यह भारत का प्रतिनिधित्व करता है। यह भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों, मांग, जनसांख्यिकी और विविधता का प्रतिनिधित्व करता है। यह विचारों, नवाचार और निवेश के लिए भारत के खुलेपन का प्रतिनिधित्व करता है। गिफ्ट सिटी वैश्विक फिनटेक दुनिया का प्रवेश द्वार है।

और पढ़ें
Next Story