Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सांसदों को मिलेंगे नए फ्लैट्स, पीएम मोदी करेंगे बहु-मंजिला फ्लैट का उद्घाटन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 8 पुराने बंगलों का, जो 80 साल से अधिक पुराने थे। इन 76 फ्लैटों के निर्माण के लिए पुनर्विकास किया गया है।

सांसदों को मिलेंगे नए फ्लैट्स, पीएम मोदी करेंगे बहु-मंजिला फ्लैट का उद्घाटन
X

पीएम मोदी, फोटो एएनआई

पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संसद के सदस्यों के लिए बहुमंजिला फ्लैट्स का उद्घाटन करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी मौजूद रहेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ये फ्लैट्स नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी रोड पर बनाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 8 पुराने बंगलों का, जो 80 साल से अधिक पुराने थे। इन 76 फ्लैटों के निर्माण के लिए पुनर्विकास किया गया है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत के साथ और बिना अधिक समय लगे इन फ्लैटों का निर्माण पूरा हो गया है। इसकी लागत 213 करोड़ रुपये है।

पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कई नई तकनीकी का इस्तेमाल किया गया

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार, इस प्रोजेक्ट में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कई नई तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें फ्लाई ऐश और कंस्ट्रंक्शन साइट में डिमोलेशन से मिले कचरे से बनाई गई ईंटें, एनर्जी एफिसिएंसी को बढ़ाने के लिए होने वाले थर्मल इंसुलेंशन से संबंधित डबल ग्लेज्ड विंडो, लाइट की खपत कम करने के लिए एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए एक्यूपेंसी आधारित सेंसर, कम बिजली से चलने वाले वीआरवी सिस्टम आधारित एचर कंडीशनल, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां और बारिश के पानी को संचयन और छत पर सोलर प्लांट जैसे उपकरण लगाए गए हैं।

Next Story