Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sansad TV Launch: देश में शुरू हुआ 'संसद टीवी', पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कुछ ऐसा है LooK

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को संसद टीवी (Sansad TV) का उद्घाटन किया।

Sansad TV Launch: देश में शुरू हुआ संसद टीवी, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कुछ ऐसा है LooK
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को संसद टीवी (Sansad TV) का उद्घाटन किया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर (Vice President, Lok Sabha Speaker) समेत कई माननीय भी मौजूद रहे। ये चैनल लोकसभा और राज्यसभा टीवी (Lok Sabha and Rajya Sabha TV) के विलय के बाद शुरू किया गया है। जहां आपको संसद से जुड़ी सभी सेवाएं उपलब्ध होंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी बुधवार शाम को संसद टीवी लॉन्च किया। संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उद्घाटन किया गया। मौके पर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से लॉन्च किया। बता दें कि इस मौके पर पीएम मोदी ने इस आइडिए को हकीकत में बदलने वाली टीम को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि आज दूरदर्शन की स्थापना को भी 62 वर्ष पूरे हो चुके हैं। यह बहुत लंबा सफर है। इस यात्रा को सफल बनाने में कई लोगों का योगदान रहा है।

पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि आज हमारी संसदीय प्रणाली में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जुड़ रहा है। आज देश को पार्लियामेंट टीवी के रूप में संचार और संवाद का ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज का काम करेगा। आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा। भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि वो एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है। हमारी संसद में जब सत्र होता है, अलग अलग विषयों पर बहस होती है तो युवाओं के लिए कितना कुछ जानने सीखने के लिए होता है। हमारे माननीय सदस्यों को भी जब पता होता है कि देश हमें देख रहा है तो उन्हें भी संसद के भीतर बेहतर आचरण की, बेहतर बहस की प्रेरणा मिलती है। मुझे उम्मीद है कि संसद टीवी पर जमीनी लोकतंत्र के रूप में काम करने वाली पंचायतों पर भी कार्यक्रम बनाएं जाएंगे। ये कार्यक्रम भारत के लोकतंत्र को एक नई ऊर्जा और नई चेतना देंगे।

वहीं लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि संसद टीवी देश का एकमात्र चैनल होगा। जिसके माध्यम से देश के नागरिकों को ग्राम पंचायत से परिचित कराने और सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं के कामकाज और जनप्रतिनिधियों की भूमिका का कार्य भी किया जाएगा। संसद टीवी की वेबसाइट http://sansadtv.nic.in/ भी है।

Next Story