Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

G20 Osaka Summit live: जीत पर शिंजो आबे ने पीएम मोदी को पहले बधाई दी, मुलाकात के बाद दोनों लगे गले

पीएम नरेंद्र मोदी आबे से मुलाकात के दौरान जीत पर बधाई देने पर धन्यवाद किया। आगे कहा कि मैं आपका और जापान की सरकार का गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं। कल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

G20 Osaka Summit live: जापान पीएम शिंजो आबे ने की पीएम मोदी से मुलाकात, टैरिफ पर ट्रंप का ट्वीटPM Modi Donald Trump Shinzo Abe in Osaka Japan G20 Osaka Summit live update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए जापान पहुंचे है। एयरपोर्ट पर मोदी-मोदी के नारे लगे। एयरपोर्ट से रवाना होने के बाद पीएम मोदी ने जापानी पीएम आबे से मुलाकात की। इस दौरान वो महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, शिंजो आबे, सहित दुनिया के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

लाइव अपडेट-

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे के साथ-साथ वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर पर एक संक्षिप्त चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने इस संबंध में प्रगति की समीक्षा की।

विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी कल फिर जापान, भारत और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

गोखले ने कहा कि जापान के पीएम आबे ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर पहले जी-20 बैठकों में पीएम मोदी की पहल का विशेष रूप से उल्लेख किया और उन्होंने कहा कि जी 20 को अपने भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के हिस्से के रूप में इस समस्या से निपटना चाहिए।

दोनों नेताओं की मुलाकात पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों नेता पुराने दोस्त हैं। द्विपक्षीय संबंधों पर उनकी बहुत रचनात्मक और विस्तृत चर्चा हुई।

पीएम नरेंद्र मोदी आबे से मुलाकात के दौरान जीत पर बधाई देने पर धन्यवाद किया। आगे कहा कि मैं आपका और जापान की सरकार का गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

दोनों नेताओं ने मुलाकात के बाद एक दूसरे को लगे लगाया।

पीएम मोदी ने मुलाकात के दौरान जापान के साथ संबंधों को मधुर करने पर चर्चा की। वहीं आबे ने पीएम मोदी को जीत पर बधाई भी दी।

जापान पीएम शिंजो आबे ने की पीएम मोदी से मुलाकात

सम्मेलन में शामिल होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टैरिफ (शुल्क) बढ़ाने पर पीएम मोदी को ट्वीट किया है।


जी 20 सम्मेलन में शामिल होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पुतिन के साथ मेरी बातचीत आपके किसी भी व्यवसाय के लिए नहीं, डोनाल्ड, समिट के दौरान मोदी, शी और पुतिन से करेंगे मुलाकात

एयरपोर्ट से रवाना होने के बाद पीएम मोदी ने जापान पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की।

ओसाका एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को जोरदार स्वागत, लोगों ने लगाए मोदी मोदी के नारे


जापान के ओसाका एयरपोर्ट पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी


ये पीएम मोदी का छठा जी 20 शिखर सम्मेलन होगा। जो 28-29 जून को ओसाका में आयोजित हो रहा है। रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और आतंकवाद जैसी चुनौतियों का सामना करने के आम प्रयासों जैसे मुद्दे उनके एजेंडे में उच्च होंगे।

Share it
Top