Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SCO Summit 2021: Afghanistan को मान्यता देने पर PM Modi ने दुनिया को दी चेतावनी, भाषण में कहीं ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को लेकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में दुनिया के कई देशों को चेतावनी दी। साथ ही आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पर भी जोर दिया।

SCO Summit 2021: Afghanistan को मान्यता देने पर PM Modi ने दुनिया को दी चेतावनी, भाषण में कहीं ये बड़ी बातें
X

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi ) ने अपने जन्मदिन के मौके पर अफगानिस्तान (Afghanistan) को लेकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में दुनिया के कई देशों को चेतावनी दी। साथ ही आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पर भी जोर दिया। ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक शिखर बैठक को पीएम मोदी ने संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन समावेशी नहीं है और बिना बातचीत के हुआ है। अफगानिस्तान में हाल की घटनाओं का हमारे जैसे पड़ोसी देशों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। इस लिए दुनिया के दमाम देशों के चेताते हुए कहा कि इस मुद्दे पर क्षेत्रीय ध्यान और क्षेत्रीय सहयोग बहुत आवश्यक है। इस संदर्भ में हमें 4 विषयों पर ध्यान देना होगा।

पहला मुद्दा ये है कि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन समावेशी नहीं है और बिना बातचीत के हुआ है। इसलिए नई व्यवस्था को मान्यता सोच समझकर दें। भारत इस मामले में यूएन का समर्थन करता है। पीएम ने आगे कहा कि हमें मिलकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मानवीय सहायता अफगानिस्तान तक सुचारू रूप से पहुंचे। भारतीयों और अफगानों के बीच एक विशेष संबंध रहा है। अफगान समाज की मदद के लिए सभी क्षेत्रीय और वैश्विक पहलों को भारत का पूरा समर्थन मिलेगा।

अफगानिस्तान पर एससीओ-सीएसटीओ आउटरीच शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत विकास और मानवीय सहायता के लिए अफगानिस्तान का विश्वसनीय भागीदार रहा है। हमने अफगानिस्तान के सभी हिस्सों में हर क्षेत्र में योगदान दिया है। बुनियादी ढांचा, शिक्षा, स्वास्थ्य और क्षमता निर्माण। आज भी, हम अपने अफगान मित्रों को खाद्य सामग्री और दवाएं भेजने को तैयार हैं।

Next Story