Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से Health ID Card का किया ऐलान, जानें क्या होगा आम आदमी को फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान करने के बाद अब भारत के हर नागरिक का एक हेल्थ कार्ड तैयार किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के प्रतिएक नागरिक का हेल्थ का डेटा एक प्लेटफॉर्म पर आ जायेगा।

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से Health ID Card का किया ऐलान, जानें क्या होगा आम आदमी को फायदा
X
पीएम नरेंद्र मोदी, फ़ोटो एएनआई फ़ाइल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए 'One Nation One Ration Card' की तर्ज पर 'One Nation One Health Card' का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान करने के बाद अब भारत के हर नागरिक का एक हेल्थ कार्ड तैयार किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के प्रतिएक नागरिक का हेल्थ का डेटा एक प्लेटफॉर्म पर आ जायेगा। इस डेटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

जानिए क्या है 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड'

केंद्र सरकार की वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना के जरिए सभी को एक हेल्थ कार्ड बनवाना होगा। इससे होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी इस कार्ड में डिजिटली सेव होगी। जब कोई भी व्यक्ति अपना इलाज कराने के लिए देश के किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाएगा तो उसे अपने सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं लेकर नहीं जाना होगा। डॉक्टर्स आपकी यूनिक आईडी के माध्यम से ही आपका पूरा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेंगे।

बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया को कामयाब बनाने के लिए सभी देश के सभी अस्पताल और क्लिनिक को एक सेंट्रल सर्वर से लिंक किया जाएगा। इसके बाद इस योजना को फेज के हिसाब से लागू किया जाएगा। हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक इस सुविधा को लोगों की मर्जी पर छोड़ा है। सरकार ने अपने बयान में स्पष्ट कहा है कि आधार कार्ड के आधार पर हेल्थ कार्ड बनाने की सिफारिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए लोग बाध्य नहीं होंगे। इस योजना से जुड़ना या नहीं जुड़ना पूरी तरह लोगों की मर्जी पर निर्भर करेगा।

Next Story