Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UK-भारत के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए 1 बिलियन पाउंड की घोषणा

बता दें कि विदेश मंत्रालय ने कहा था दोनों नेता (पीएम मोदी और पीएम बोरिस जॉनसन) वृहद द्विपक्षीय रिश्तों के अगले 10 वर्ष के लिए एक रोडमैप जारी कर सकते हैं।

UK-भारत के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए 1 बिलियन पाउंड की घोषणा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन (यूके) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने आज एक वर्चुअल (virtual meeting) के दौरान नए यूके-भारत व्यापार और निवेश में £ 1 बिलियन (1 बिलियन पाउंड) का ऐलान किया है। इसमें स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण और बढ़ते क्षेत्रों में यूके में नए भारतीय निवेश के £ 533 मिलियन से अधिक शामिल होंगे। बता दें कि विदेश मंत्रालय ने कहा था दोनों नेता (पीएम मोदी और पीएम बोरिस जॉनसन) वृहद द्विपक्षीय रिश्तों के अगले 10 वर्ष के लिए एक रोडमैप जारी कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, समिट का ऐलान करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहुआयामी रणनीतिक रिश्तों को मजबूत करने और आपसी हितों के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का यह एक अहम अवसर होगा। मंत्रालय का कहना है कि व्यापक रोडमैप-2030 पांच प्रमुख क्षेत्रों में अगले दशक के दौरान भारत-यूके सहयोग को और बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। ये पांच क्षेत्र हैं- लोगों से लोगों के बीच रिश्ता, व्यापार एवं समृद्धि, रक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य देखभाल आदि।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 2004 से भारत और ब्रिटेन एक रणनीतिक साझेदारी का रिश्ता निभा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, यह नियमित रूप से उच्च-स्तरीय लेन-देन और विविध क्षेत्रों में बढ़ते अभिसरणों द्वारा चिह्नित किया गया है।

Next Story