Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Petrol Diesel Price: जानें कैसे पहुंचे पेट्रोल के दाम 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर, ऐसे करें चैक

Petrol Diesel Price: देश में पेट्रोल डीजल के दामों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होने की वजह से 6 महीने के अंदर कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो गई है।

Petrol Diesel Price: जानें कैसे पहुंचे पेट्रोल के दाम 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर, ऐसे करें चैकपेट्रोल डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: देश में पेट्रोल डीजल के दामों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होने की वजह से 6 महीने के अंदर कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो गई है। सोमवार को पेट्रोल में 22-23 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। डीजल 20-21 पैसे की गिरावट हुई है।

दिल्ली में पेट्रोल 71.49 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। जो लगभग छह महीने में सबसे कम कीमत पर हैं। कोलकाता- 74.16, मुंबई-77.18 और चेन्नई-74.28 में पेट्रोल की कीमत में बिक रहा है।

वहीं डीजल की कीमत दिल्ली में 64.10 लीटर पर पहुंच गया। कोलकाता- 66.43, मुंबई- 67.13 और चेन्नई- 67.65 रुपये लीटर पर बिक रहा है। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों गिरावट के चलते रुपये-अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर कम हो रही है।

बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सुबह 6 बजे से नए रेट लागू करती है। कोरोना वायरस और अधिक देशों में फैलने के साथ ही वैश्विक मांग कम होने के चलते तेल की कीमत में तेजी से गिरावट आई है।

ऐसे करें पेट्रोल डीजल के दाम चैक

अगर आप पेट्रोल डीजल के दामों के डेली अपडेट लेना चाहते हैं तो आप ऑयल कंपनियों HPCL, BPCL और IOC की आधाकारिक वेबसाइट पर जाकर रेट चैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल एसएमएस के जरिए भी अपडेट ले सकते हैं। इसके लिए आप इस नंबर 9224992249 पर मैसेज किये जा रहे हैं।

Next Story
Top