Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

संसद की स्थाई समितियों का गठन, भाजपा को 24 में से 13 की मिली अध्यक्षता

वित्त और विदेश मामलों की संसद की स्थायी समिति की कमान अब भाजपा को मिल गई है। पिछली लोकसभा में इनकी अध्यक्षता कांग्रेस सांसदों के पास थी। शुक्रवार की देर रात यह सूचना जारी की गई।

संसद की स्थाई समितियों का गठन, भाजपा को 24 में से 13 की मिली अध्यक्षता

संसदीय समितियों का गठन आखिरकार कर दिया गया है। संसद की कुल 24 स्थाई समितियों में से 13 की अध्यक्षता भाजपा को मिली है जबकि 4 की अध्यक्षता कांग्रेस के सांसद करेंगे।

भाजपा के जयंत सिन्हा को वित्त समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि बीजद के पिनाकी मिश्रा और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। इसके अलावा भाजपा पीपी चौधरी को विदेश मामले की समिति के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया। कांग्रेस के पी चिदंबरम और सपा नेता जया बच्चा को सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।



कांग्रेस के आनंद शर्मा को गृह मामलों की समिति के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया। भाजपा के शेरिंग नामग्यालय को सदस्य के रुप में निुयुक्त किया गया। भाजपा टीजी वेंकटेश को परिवहन, पर्यटन और संस्कति की समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। जबकि सुमलता अंबरीश को भी सदस्य के रुप में नियुक्त किया गया।



कांग्रेस के शशि थरूर को इनफोर्मेशन टेक्नोलॉजी की समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम, भाजपा के सनी देओ, और टीएमसी की महुआ मोइत्रा भी सदस्य के रुप में नियुक्त किया गया। भाजपा के सत्यनारायण जटिया को मानव संसाधन विकास समति के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया।



टीआरएस के के केशव राव को उद्योग समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, बीएसपी के दानिश अली को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। कांग्रेस के जयराम रमेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन अध्यक्ष की समिति के रूप में नियुक्त किया गया। जबकि साक्षी महाराज और असदुद्दीन ओवैसी को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।



सपा के राम गोपाल यादव को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। कांग्रेस के एके एंटनी, भाजपा के सुरेश प्रभु और सुब्रमण्यम स्वामी को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। भाजपा के भूपेंद्र यादव को व्यक्तिगत, सार्वजनिक शिकायत, कानून और न्याय संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।



भाजपा के पीसी गद्दीगौदर को कृषि पर समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। एमडीएमके के वाइको को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। राजीव रंजन सिंह को ऊर्जा समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। जबकि भाजपा की शोभा करंदलाजे, सपा के अखिलेश यादव, अपना दल की अनुप्रिया पटेल को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।



टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय को खाद्य, उपभोक्ता मामलों और सार्वजनिक वितरण समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। एमसी मैरीकॉम और भगवंत मान को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। बीजेडी के भर्तृहरि महताब को श्रम पर समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, वरुण गांधी को भी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया।



Next Story
Share it
Top