Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Parliament Winter Session : दोनों सदनों से कृषि कानून वापसी बिल हुआ पास, राज्यसभा से 12 सांसद निलंबित, यहां पढ़ें अब तक अपडेट

पीएम नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि संसद का ये सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं।

Parliament Winter Session : दोनों सदनों से कृषि कानून वापसी बिल हुआ पास, राज्यसभा से 12 सांसद निलंबित, यहां पढ़ें अब तक अपडेट
X

Parliament Winter Session 2021 Updates: 29 नवंबर यानी आज से संसद का शीतकालीन सत्र दोनों सदनों में शुरू हो गया है। सत्र के पहले संसद में जोरदार हंगामा देखने को मिला है। पीएम मोदी ने संसद की कार्यवाही से पहले पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि संसद का ये सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं। आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने के लिए देश का सामान्य नागरिक भी कोई न कोई दायित्व निभाने का प्रयास कर रहा है।

Farm Laws Updates...

* संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही लोक सभा और राज्य सभा में कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 पास हो गया है।

* राज्यसभा ने संसद के शीतकालीन सत्र में अपने 12 सदस्यों को अमर्यादित आचरण के चलते इस सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया है। यानी की पूरे सत्र के दौरान ये सभी सांसद सस्पेंड रहेंगे।

* पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान दिया, कितना सकारात्मक काम हुआ, उस तराजू पर तोला जाए। न कि मापदंड ये होना चाहिए कि किसने कितना जोर लगाकर सत्र को रोका। सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार है। हम ये भी चाहते हैं कि संसद में सवाल भी हों और शांति भी हो।

* BKU प्रवक्ता राकेश टिकैत ने लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक पारित होने पर कहा है कि जिन 700 किसानों की मृत्यु हुई उनको ही इस बिल के वापस होने का श्रेय जाता है। MSP भी एक बीमारी है। सरकार व्यापारियों को फसलों की लूट की छूट देना चाहती है। आंदोलन जारी रहेगा।

* हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थागित कर दी गई है।

* विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा में कृषि क़ानून निरसन विधेयक, 2021 पारित हुआ। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में विधेयक पर चर्चा की मांग की थी।

* लोकसभा में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क़ानून निरसन विधेयक 2021 पेश किया।

* तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 पर चर्चा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। संसद में टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि टीएमसी कृषि कानून निरसन विधेयक पर चर्चा करना चाहती थी लेकिन सरकार किसानों की स्थिति पर चर्चा करने से डरती है। विपक्ष को किसानों की ओर से बोलने का मौका नहीं दे रही है सरकार।

* लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू की गई है। विपक्ष के हंगामे से नाराज स्पीकर ने कहा कि सदन की गरीमा को बनाए रखें।

* विपक्षी सांसदों के नारेबाजी के बाद लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही 12:19 बजे तक के लिए स्थागित कर दी गई है।

* कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आज सड़कों पर हमारे अन्नदाताओं द्वारा किए संघर्ष की जीत की गूंज संसद में होगी। आज एक बार फिर किसान आंदोलन में शहीद हुए 700 किसानों की, लखीमपुर के किसानों की शहादत को याद करने का दिन है। आज जब संसद में बिल वापस होंगे, पूरा देश एक साथ 'जय किसान' बोलेगा और अन्नदाताओं को नमन करेगा।

* संसद का शीतकालीन सत्र दोनों सदनों में शुरू हो गया है।

* पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी सहित कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठक की।

* कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर पार्टी के विरोध का नेतृत्व किया।

* संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होते ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी पहुंचे।

* टीआरएस सांसद नामा नागेश्वर राव ने 'खाद्यान्न खरीद पर राष्ट्रीय नीति' पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

* कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है।

सदन की कार्यवाही से पहले पीएम मोदी ने की पत्रकारों से बातचीत

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि संसद का ये सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं। आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने के लिए देश का सामान्य नागरिक भी कोई न कोई दायित्व निभाने का प्रयास कर रहा है। ये अपने आप में भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभ संकेत है। संविधान दिवस पर भी नए संकल्प के साथ संविधान की spirit को चरितार्थ करने के लिए हर किसी के दायित्व के संबंध में पूरे देश ने एक संकल्प किया है। देश भी चाहेगा कि भारत की संसद ये सत्र और आने वाले सभी सत्र, आजादी के दीवानों की भावनाओं के अनुकूल देशहित में चर्चाएं करें।

पिछले सत्र के बाद कोरोना की विकट परिस्थिति में भी देश ने कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक डोज का आंकड़ा पार कर लिया है और 150 करोड़ की ओर अग्रसर है। नए वेरिएंट की खबरें भी हमें और सतर्क करती है, और सजग करती हैं। हम चाहते हैं कि संसद में सरकार की नीतियों के खिलाफ जितनी आवाज प्रखर होनी चाहिए हो, लेकिन संसद की गरिमा, स्पीकर की गरिमा के विषय में हम वो आचरण करें, जो आने वाले दिनों में देश की युवा पीढ़ी के काम आए। भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान दिया, कितना सकारात्मक काम हुआ, उस तराजू पर तोला जाए। न कि मापदंड ये होना चाहिए कि किसने कितना जोर लगाकर सत्र को रोका। सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार है। हम ये भी चाहते हैं कि संसद में सवाल भी हों और शांति भी हो। देश के 80 करोड़ नागरिकों को इस कोरोना काल के संकट में और अधिक तकलीफ ना हो इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मुफ्त अनाज की योजना चल रही है। अब इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

* संसद परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई विपक्षी दलों की बैठक जारी है।

* केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है और हम ईमानदारी के साथ चाहते हैं कि संसद का सत्र सुचारू रूप से चले। हम चाहते है कि रचनात्मक और सकारात्मक चर्चा हो, एक मज़बूत विपक्ष हो। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों की ज़िम्मेदारी है कि संसद की गरिमा को बनाए रखें।

* आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि कृषि क़ानूनों को रद्द करने का बिल लेकर आ रही है लेकिन इस सरकार ने 750 किसानों की शहादत ली है। किसानों के मन में आशंका है कि ये सरकार कब क्या कर दे, उन्हें भरोसा नहीं। आज प्रधानमंत्री को सदन में ये स्पष्ट करना चाहिए कि ये बिल दोबारा इस संसद में नहीं आएगा।

* आज से शुरू हो रहे संसद के सत्र पर बोलते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कल (रविवार) को जो ऑल पार्टी मीटिंग हुई थी उसमें 15 से 16 मुद्दों पर बात हुई थी। कई राज्यों में आई बाढ़ के मुद्दे पर भी बात हुई थी एमएसपी के मुद्दे पर बात होगी क्योंकि किसान अभी भी बॉर्डर पर बैठें हैं। किसानों की समस्याएं जब तक हल नहीं होगी तब तक वो बॉर्डर से नहीं उठेंगे। हम आज किसानों के मुद्दे पर, मंहगाई पर और जो पहले मुद्दे उठाए गए हैं उन सभी पर बात करेंगे।

Next Story