Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Parliament Session Rajya Sabha: जानें राज्यसभा के 250वें सत्र के दौरान पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 7 बड़ी बातें

संसद का शीतकालीन सत्र आज सोमवार से शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने राज्यसभा के 250वें सत्र के मौके पर पूरे सदन को संबोधित किया और राज्यसभा की उपलब्धियां को गिनवाया।

आज पूरा देश मना रहा संविधान दिवस, जानिए किस नेता ने कैसे किया याद
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में देशवासियों को दी संसद दिवस की बधाई

संसद का शीतकालीन सत्र आज सोमवार से शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने राज्यसभा के 250वें सत्र के मौके पर पूरे सदन को संबोधित किया और राज्यसभा की उपलब्धियां को गिनवाया। पीएम मोदी ने सबसे पहले कहा कि सदन में मौजूद सभी सांसदों को मैं 250वें सत्र पूरे होने पर बधाई देता हूं।

जानें राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 10 बड़ी बातें

1. संसद का शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में सबसे पहले पीएम मोदी ने सभी सांसदों को 250वें सत्र के पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि 250 सत्रों से ये यात्रा जारी है। राज्यसभा में कितने ही सांसदों ने अपना अहम योगदान दिया। मैं उनका आदरपूर्वक स्मरण करता हूं।

2. 250वें सत्र के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमे राज्यसभा के महत्व को नहीं भूलना चाहिए। भारत की विकास यात्रा में निचले सदन से जमीन से जुड़ी चीजों का प्रतिबिंब झलकता है, तो उच्च सदन से दूर दृष्टि का अनुभव होता है।

3. पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब को याद करते हुए कहा कि संविधान निर्माताओं ने जो व्यवस्था दी वो कितनी काम आ रही हैं। क्योंकि ये सदन जमीन से जुड़ा है।

4. पीएम मोदी ने राज्यसभा की एक और उपलब्धि गिनवाते हुए कहा कि हर किसी के लिए चुनावी अखाड़ा पार करना बहुत सरल नहीं होता है, लेकिन देशहित में उनकी उपयोगिता कम नहीं होती है, उनका अनुभव, उनका सामर्थय मूल्यवान होता है।

5. राज्यसभा ने कभी शासन व्यवस्था में निरंकुशता नहीं आने दी। उन्होंने कहा कि पहले हमारे देश में एक लंबा कालखंड ऐसा था जब विपक्ष जैसा कुछ खास नहीं था। जिसका लाभ लोगों को मिला।

6. देश को आगे बढ़ाने में लोकसभा के साथ राज्यसभा ने भी अहम भूमिका निभाई है। हमारी प्राथमिकता है कल्याणकारी राज्य लेकिन उसके साथ हमारी जिम्मेदारी है राज्यों का भी कल्याण।

7. इस दौरान पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि किसी को भी हमारे दूसरे सदन (राज्यसभा) को द्वितीयक सदन मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। यह भारत के विकास के लिए सहायक सदन बना रहना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story