Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संसद सत्र: राज्यसभा से पास हुआ महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020, जानें इस कानून के बारे में

शनिवार को राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 पेश किया। जिसे सदन से पास कर दिया गया।

संसद सत्र: राज्यसभा से पास हुआ महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020, जानें इस कानून के बारे में
X
राज्यसभा

कोरोना योद्धाओं की रक्षा करने के लिए मोदी सरकार ने कानून पास कर दिया है। संसद सत्र के दौरान राज्यसभा से महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 को पास कर दिया गया है। अब कोरोना योद्धाओं से लड़ाई झगड़ा करने वालों को सजा का प्रवाधान होगा।

अब कानून के तहत मिलेगी सजा

राज्यसभा से शनिवार को एक कानून पारित किया गया है। जिसमें डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों के लिए या मौजूदा महामारी के दौरान इससे जोड़े लोगों की रक्षा के लिए महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 लाया गया है। इस कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों को जेल में पांच साल तक की सजा का प्रावधान होगा। अप्रैल में सरकार द्वारा जारी अध्यादेश को बदलने के लिए शनिवार को राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने महामारी रोग (संशोधन) विधेयक 2020 पेश किया।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी के दौरान हिंसा की खबरों के बाद स्वास्थ्य सेवा कर्मियों और संपत्ति की रक्षा के लिए महामारी रोग अधिनियम 1897 में संशोधन कर महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश 2020 को लागू किया था। जिसे अब पूरी तरह से कानून का रूप दे दिया गया है।

विधेयक पेश करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि हम सभी ने देखा है कि पूरे देश में स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं। कोविड-19 से जुड़े डॉक्टरों, पैरामेडिक्स सहित कई स्वास्थ्य कर्मियों का किसी न किसी रूप में अपमान किया गया था। ऐसे में इनके हितों की रक्षा के लिए केंद्र सरकार अध्यादेश लेकर आई थी। अब संसद से इस विधेयक को पास किया गया है। हर्षवर्धन ने कहा कि अपराधों को रोकने के लिए सरकार इस विधेयक को लेकर आई है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान कई तरह की खबरें सामने आई थीं। पिछले 3-4 सालों से हमारी सरकार लगातार आपात स्थिति, महामारी जैसे मुद्दों से निपटने के लिए काम कर रही है। राज्यसभा को कल सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Next Story