Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Parliament Monsoon Session Live Updates: एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह बने राज्यसभा के उपसभापति, कार्रवाही कल सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session Live Updates: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सभापति ने 4 बजकर 40 मिनट तक के लिए कार्रवाही स्थगित कर दी थी। इसके बाद दोबारा कार्रवाही शुरू हो गई है।

Parliament Live Updates: राज्यसभा कार्यवाही 4 बजकर 40 मिनट तक स्थगित,  सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया ये कारण
X
Parliament Live Updates: राज्यसभा कार्यवाही 4 बजकर 40 मिनट तक स्थगित, सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया ये कारण

Parliament Monsoon Session Live Updates: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सभापति ने 4 बजकर 40 मिनट तक के लिए कार्रवाही स्थगित कर दी थी। इसके बाद दोबारा कार्रवाही शुरू कर दी गई है। वहीं जानकारी मिल रही है कि NDA उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उपसभापति बनाए गए हैं। बता दें कि इस बीच जानकारी मिली है कि मीनाक्षी लेखी, अनंत हेगडे़ और प्रवेश वर्मा सहित दोनों सदनों के 25 सासंद कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

श्रद्धांजलि अर्पित की गई

राज्यसभा की कार्रवाही शुरू होने के बाद पूर्व सांसद प्रणब मुखर्जी, बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह एवं अन्य को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद सभापति ने ऐलान किया था कि इन लोगों को सम्मानित करने के लिए एक घंटे के लिए राज्यसभा की कार्रवाही स्थगित की जा रही है।

राज्यसभा के 6 सांसद कोरोना संक्रमित

जानकारी मिल रही है कि राज्यसभा के 6 सांसद कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन सांसदों में दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अहमद अशफाक, अशोक गस्ती, नारायण भाई, अभय भारद्वाज शामिल हैं।

कोरोना के खिलाफ 'टीम इंडिया'

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि कोरोना वायरस स्पैनिश फ्लू के बाद सबसे बड़ी आपदा बनकर हमारे सामने आई है। हालांकि पूरा देश इसके खिलाफ टीम इंडिया बनकर साथ आया। वहीं इस बीच कोरोना वॉरियर्स ने भी लोगों की सेवा में अपनी नि:स्वार्थ भावना का परिचय दिया।

सभी भाषाओं का करें सम्मान

सभापति ने सभी सदस्यों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें हर भाषा का सम्मान करना चाहिए। कोई भी भाषा किसी से कम और ज्यादा नहीं होती।

नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ

राज्यसभा के पहले सेशन में तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन और भाजपा के सैयद जफर इस्लाम सहित 15 नवनिर्वाचित सदस्यों ने अपने पद की शपथ ली।

इसके अलावा तमिलनाडु से द्रमुक के तिरुचि शिवा, तेलंगाना से तेलंगाना राष्ट्र समिति के केशव राव, टीएमसी की अर्पिता घोष, असम से निर्दलीय अजीत कुमार भुइंया, छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, केरल से एलजेडी के एमवी श्रेयमस कुमार

महाराष्ट्र एनसीपी की फौजिया खान, मेघालय से एनपीपी के वानविरॉय खारलूखी, तमिलनाडु से द्रमुक के एनआर इलांगो और एपी सेल्वरासू, तेलंगाना राष्ट्र समिति के केआर सुरेश रेड्डी और उत्तर प्रदेश से भाजपा के जयप्रकाश निषाद ने भी सदन की सदस्यता ग्रहण की।

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति

राज्यसभा की कार्रवाही के दौरान NDA उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह उपसभापति बनाए गए हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें दोबारा उपसभापति बनाए जाने पर शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा है कि मैं हरिवंश जी को उपसभापति चुने जाने के लिए बधाई देता हूं।

Next Story