Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Parliament: सर्वदलीय की बैठक खत्म, स्पीकर ने 7 सांसदों के निलंबन को किया रद्द

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज छठा दिन है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। जिसमें स्पीकर ओम बिरला द्वारा सात कांग्रेस लोकसभा सांसदों के निलंबन को रद्द कर दिया गया।

लोकसभा में संसोधित वेतन विधेयक पास, अब सांसदों की सैलरी में होगी 30 प्रतिशत की कटौती
X
लोकसभा में संसोधित वेतन विधेयक पास, अब सांसदों की सैलरी में होगी 30 प्रतिशत की कटौती

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज छठा दिन है। सदन में कांग्रेस के जोरदार हंगामे के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। जिसमें स्पीकर ओम बिरला द्वारा सात कांग्रेस लोकसभा सांसदों के निलंबन को रद्द कर दिया गया।

बता दें कि कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा में अपने सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया था। जिससे पक्ष - विपक्ष में जोरदार हंगामा शुरू हो गया। जिसेक कारण सदन की कायवाही को स्थगित कर दिया गया था।

जिसके कारण राज्यसभा की कार्यवाही को 2 बजे जबकि सदन की कार्यवाही को 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। दरअसल कांग्रेस ने लोकसभा में अपने 7 सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया, जिसे स्पीकर ने गुरुवार को लोकसभा से निलंबित कर दिया था। गुरुवार को भी लोकसभा की कार्यवाही हंगामे के बीच शुरू हुई थी।

इस दौरान स्पीकर की कुर्सी पर लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी मौजूद थी। जब मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई तभी कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित कागज अध्यक्ष पीठ से छीन कर लिए गए। जिसके आरोप में कांग्रेस के सात सांसदों को निलंबित कर दिया गया।

ये सात सांसद गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन, डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह हैं। कांग्रेस सांसदों के निलंबन के बाद अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि ये स्पीकर का फैसला नहीं है, बल्कि ये सरकार का फैसला है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story