Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: भारत की तुलना में पाकिस्तान में कोरोना के मरीज ज्यादा, तबलीगी जमात ने खड़ी की परेशानी

कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसी महामारी का खतरा भारत ही नहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में भी एक बड़ी समस्या बन गई है। यहां भारत (India) की तुलना में संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है।

Coronavirus:  भारत की तुलना में पाकिस्तान में कोरोना के मरीज ज्यादा, तबलीगी जमात ने खड़ी की परेशानी
X

कोरोनावायरस (Coronavirus)जैसी महामारी का खतरा भारत ही नहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में भी एक बड़ी समस्या बन गया है। यहां भारत (India) की तुलना में संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा हो गई है। इसकी मुख्य वजह तबलीगी जमात को बताया जा रहा है। जबकि पाकिस्तान में पूरी तरह से लॉकडाउन है।

पाकिस्तान में तबलीगी जमात ने खड़ा किया संकट

पाकिस्तान में पहले से ही भुखमरी के हालात है और ऐसे में कोरोनावायरस के प्रसार में तबलीगी जमात ने एक बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तबलीगी जमात के 41 हजार सदस्यों की तलाश पुलिस कर रही है। जो लाहौर में हुए एक जमात की बैठक में शामिल हुए थे और उसके बाद वह लोग अपने घर वापस लौट गए।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 2,069 हो गई। इनमें से 1,860 सक्रिय मामले हैं, जबकि 155 लोगों ठीक हो चुके हैं। जबकि 56 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। ताजा आंकड़ों में 256 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए है। इनमें से 67 नए मामले दिल्ली से सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में 335 मामलों और 19 मौतों के साथ यहां सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के 30 सरकारी अस्पतालों को कुल 2,305 बेड उपलब्ध करवाए हैं। वहीं केरल में 265 और दो मौतों के साथ दूसरा सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। इसके बाद तमिलनाडु 234 मामले और एक मौत है।

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब तक की सबसे ज्यादा मौतें (19) हुई, उसके बाद गुजरात (7), कर्नाटक (3) मध्य प्रदेश (6), पंजाब (4), तेलंगाना (3), पश्चिम बंगाल (3), दिल्ली (4), जम्मू और कश्मीर (2), उत्तर प्रदेश (2) और केरल (2)। वहीं तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या

पाकिस्तान में कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित ओं की संख्या 21 हजार से ऊपर पहुंच गई है। तबलीगी जमात ने पाकिस्तान में इमरान सरकार की नींद पूरी तरह से उड़ा दिया है। खबर के मुताबिक, 41 हजार को पुलिस तलाश रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में अब तक तबलीगी जमात के 41000 ऐसे सदस्यों को पुलिस तलाश कर रही है जो पिछले महीने लाहौर में हुए एक जमात की बैठक में शामिल हुए थे और वह उसके बाद वहां से देश के अलग-अलग हिस्सों में चले गए जहां पर इस संक्रमण के फैलने की सबसे ज्यादा गुंजाइश है।

यह पूरा कार्यक्रम लाहौर के रॉयलविंड इलाके में 5 दिनों तक हुआ था। जिसमें करीब ढाई लाख लोग शामिल हुए थे। ऐसे में पाकिस्तान के लिए एक बड़ी समस्या यह तबलीगी जमात भी बन गया है। जमातियों की तलाश कर रहे हैं ताकि उन्‍हें क्‍वारंटीन किया जा सके। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले पंजाब प्रांत और सिंध से है और इसके बाद पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना संक्रमण तत्वों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है।

Next Story