Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Odd-Even: जानें किस दिन चला सकेंगे कौन सी नंबर की गाड़ी

दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल सरकार ने ऑड ईवन नियम लागू करने की घोषणा की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोपहर में प्रदूषण से निपटने के लिए कई एक्शन प्लान का ऐलान किया। जिसमें उन्होंने ऑड ईवन का भी ऐलान कर दिया।

Odd-Even: जानें किस दिन चला सकेंगे कौन सी नंबर की गाड़ीOdd Even days rules 4 to 15 november arvind kejariwal delhi

दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल सरकार ने ऑड ईवन नियम लागू करने की घोषणा की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोपहर में प्रदूषण से निपटने के लिए कई एक्शन प्लान का ऐलान किया। जिसमें उन्होंने ऑड ईवन का भी ऐलान कर दिया। दिल्ली में दिपावली के बाद 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन लागू रहेगा। 15 के बाद पराली जलना कम हो जाएगा तो यह नियम भी हट जाएगा।

सीएन केजरीवाल ने कहा कि राज्य में हुई स्टडी से पता चला है कि यह योजना प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद करती है। इससे पहले भी दो बार योजना लागू हो चुकी है। वायु प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए सात सूत्री एजेंडों का ऐलान किया।

लेकिन इसे बहुत लंबे समय तक लागू नहीं किया जा सकता है। दिल्ली सरकार फसल जलाने का विकल्प खोजने के लिए पड़ोसी राज्यों हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के साथ बातचीत कर रही है। लेकिन जब तक कुछ नहीं होता है तो तब तक हाथ पर हाथ नहीं धरके बैठ सकते हैं। सरकार ने दावा किया था कि प्रदूषण के स्तर में 25 फीसदी की गिरावट आई और 1200 से अधिक सुझाव मिले।


ऐसे लिया ये फैसला

दिल्ली में हर साल नवंबर के महीने में सर्दी बढ़ने के दौरान प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है और पराली जलाने की वहज से भी गैस चेंबर बना जाती है। इसके चलते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने का फैसला लिया है।

कब-कब चलेंगे कौन सी गाड़ी

सबसे पहले ऑड नंबर

इस बार केजरीवाल सरकार ने 4 से लेकर 15 नवंबर तक ऑड ईवन लागू करने का फैसला किया है। जिसमें 4, 6, 8, 10, 12 और 14 को ऑड नंवबर की गाड़ियां ही सड़कों पर चल सकेंगी। जैसे की आपकी गाड़ी के अंत में 0, 2,4,6,8 होगा तो इस दिन आपकी गाड़ी चलेगी।

दूसरा ईवन नंबर

वहीं दूसरी तरफ 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नंवबर ईवन नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी। अगर आपकी गाड़ी के आखिर में 1,3,5,7,9, नबंर की गाड़ियां चलेंगी।

Next Story
Share it
Top