Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mumbai: लोकल ट्रेन में अब 18 साल से कम उम्र के बच्चे कर सकेंगे सफर, रेल प्रशासन ने किया फैसला

महाराष्ट्र सरकार के सुझाव के बाद, मध्य और पश्चिम रेलवे ने 18 साल से कम उम्र के इन बच्चों के लिए लोकल यात्रा की अनुमति देने का फैसला किया है।

Mumbai: लोकल ट्रेन में अब 18 साल से कम उम्र के बच्चे कर सकेंगे सफर, रेल प्रशासन ने किया फैसला
X

Dussehra: दशहरा के शुभ अवसर पर मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai local train) से यात्रा करने वाले मुंबईवासियों (Mumbaikars) के लिए अच्छी खबर है। 18 साल से कम उम्र के बच्चे अब लोकल की यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा, जिन नागरिकों को स्वास्थ्य कारणों से कोरोना का टीका नहीं लग सका था, उन्हें आज से ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दी गई है। लेकिन 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लोकल की यात्रा करते समय एक पहचान पत्र साथ रखना होगा। महाराष्ट्र सरकार के सुझाव के बाद, मध्य और पश्चिम रेलवे ने 18 साल से कम उम्र के इन बच्चों के लिए लोकल यात्रा की अनुमति देने का फैसला किया है।

कोरोना महामारी की वजह से स्थानीय सेवाएं बंद कर दी गईं थीं। स्थानीय सेवा शुरू हो चुकी है, लेकिन आवश्यक सेवा कर्मियों को ही यात्रा करने की अनुमति थी। इसके बाद, कोरोना वायरस की दोनों डोज ले चुके नागरिकों को 15 अगस्त से स्थानीय रूप से यात्रा करने की अनुमति दी गई। अब तक जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दो खुराक ली हैं और इसके बाद 14 दिन पूरे किये हैं उन्होंने ट्रेन यात्रा के लिए पास जारी करना शुरू कर दिया गया।

अब अन्य दूसरों के लिए भी अच्छी खबर है। अब से 18 साल से कम उम्र के बच्चे भी स्थानीय यात्रा कर सकेंगे। साथ ही जिन लोगों को कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कारणों की वजह से कोरोना का टीका नहीं लगा है, उन्हें भी ट्रेन यात्रा का टिकट मिलेगा। इस बीच, रेल प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि यदि भविष्य में बच्चों के लिए टीका उपलब्ध हो जाता है, तो इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए यात्रा भत्ता अगले 60 दिनों तक ही सीमित रहेगा। खास बात यह है कि लोकल ट्रैवल के टिकट सिर्फ ट्रेन टिकट हाउस से ही मिलेंगे। ये टिकट जेटीबी, एटीएमवी और यूटीएस (जेटीबी, एटीएमवी और यूटीएस) के माध्यम से उपलब्ध नहीं होंगे। रेल प्रशासन ने भी स्पष्ट किया है कि यात्री इस पर ध्यान दें।

Next Story