Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहली बार ग्रीन हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे नितिन गडकरी, जानें टोयोटा मिराई कार के फीचर्स

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज हरे रंग की एक हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) से संसद पहुंचे हैं।

पहली बार ग्रीन हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे नितिन गडकरी, जानें टोयोटा मिराई कार के फीचर्स
X

देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol Desiesl) की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज हरे रंग की एक हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) से संसद पहुंचे हैं। इसी साल के जनवरी महीने में उन्होने कहा था कि दिल्ली की सड़कों पर जल्द ही हाइड्रोजन कार दिखाई देंगी। ताकि लोगों को हाइड्रोजन फ्यूल को बढ़ावा मिल सके।


नितिन गडकरी ने कहा कि हाइड्रोजन कार भविष्य है और प्रधानमंत्री मोदी ने भी इसका जिक्र किया है। ये आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में एक बड़ा कदम है। पेट्रोल डीजल प्रदूषण का कारण बनता है, लेकिन हाइड्रोफ्यूल सेल कारों से प्रदूषण नहीं होता है।



जानें टोयोटा मिराई कार के फीचर्स


टोयोटा मिराई सेडान हाई प्रेशर हाइड्रोजन फ्यूल टैंक के साथ आती है। इस कार का इंजन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की प्रतिक्रिया से उत्पन्न ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करता है। जिससे कार में लगे इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा मिलती है। ग्रीन हाइड्रोजन एक विकल्प है, जिसे किसी भी गाड़ी पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मध्यम से लंबी दूरी की यात्रा के लिए सबसे अच्छी गाड़ी मानी जाती है। ग्रीन हाइड्रोजन एक शून्य-उत्सर्जन ईंधन है यानी जीरो एमिशन है, जो प्रदूषण नहीं करती है और तेल की खपत भी नहीं होती है। एक कार में हाइड्रोजन भरने में कम से कम 3 से 5 मिनट का समय लगेगा।





और पढ़ें
Next Story