Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नितिन गडकरी ने एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग के निर्माण की शुरुआत की

ये एशिया की सबसे लंबी टनल है और निश्चित रूप से लद्दाख, लेह और कश्मीर की अर्थव्यवस्था बदलने में इसका उपयोग होगा।

नितिन गडकरी ने एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग के निर्माण की शुरुआत की
X

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जोजिला सुरंग के निर्माण की आज शुरुआत कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जोजिला टनल में निर्माण कार्य के लिए वर्चुअली पहला ब्लास्ट किया है। ये टनल श्रीनगर, द्रास, कारगिल और लेह में सभी मौसम में कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये एशिया की सबसे लंबी टनल है और निश्चित रूप से लद्दाख, लेह और कश्मीर की अर्थव्यवस्था बदलने में इसका उपयोग होगा। हमारे विभाग के सभी लोगों के प्रयासों से इस टनल के काम में हमने करीब 4,000 करोड़ रुपये की बचत भी की है।

मिली जानकारी के अनुसार, प्रस्तावित जोजिला सुरंग जोजिला दर्रे से लगभग 300 मीटर नीचे बनेगी। इस सुरंग की लंबाई 14.15 किलोमीटर होगी। जोजिला सुरंग की परियोजना की परिकल्पना साल 2005 में की गई थी और सीमा सड़क संगठन ने इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट साल 2013 में तैयार की थी।

इस परियोजना के लिए ठेका आबंटन की प्रक्रिया चार बार असफल रही और उसके बाद इसे ईपीसी मोड पर तैयार करने का जिम्मा साल 2016 के जुलाई महीने में नेशनल हाइवे और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड को सौंपा गया। इसके बाद यह काम मैसर्स आइटीएनएल को सौंपा गया और पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका लेह में इसका नींव पत्थर रखा था।

Next Story