Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन के दौरान नौकरी गई, तो दो साल तक पीएफ भरेगी सरकार

अर्थव्यवस्था को एक बार फिर ट्रैक पर लाने के लिए सरकार कई नए कदम उठा रही है। इसी बीच जानकारी सामने आ रही है कि लॉकडाउन की वजह से नौकरी जाने वाले लोगों के लिए दो साल तक पीएफ का भुगतान सरकार करने वाली है।

लॉकडाउन के दौरान नौकरी गई, तो दो साल तक पीएफ भरेगी सरकार
X

निर्मला सीतारमण

देशभर में लॉकडाउन की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में अर्थव्यवस्था को एक बार फिर ट्रैक पर लाने के लिए सरकार कई नए कदम उठा रही है। इसी बीच जानकारी सामने आ रही है कि लॉकडाउन की वजह से नौकरी जाने वाले लोगों के लिए दो साल तक पीएफ का भुगतान सरकार करने वाली है।

ये है नियम

छोटे संस्थानों यानी 1000 कर्मचारियों वाले संस्थानों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसके मुताबिक नई भर्ती वाले कर्मचारियों के पीएफ का 24 प्रतिशत हिस्सा सरकार सब्सिडी के रूप में देगी। बता दें कि ये सेवा 1 अक्टूबर 2020 से शुरू होगी।

इसके अलावा 1000 कर्मचारियों से ज्यादा वाले संस्थानों के लिए सरकार ने राहत का ऐलान किया है। इसके मुताबिक नए कर्मचारियों के पीएफ का 12 प्रतिशत हिस्सा सरकार सब्सिडी के रूप में दो सालों तक देगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही ये बातें

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हाल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं, जिसमें जीएसटी कलेक्शन जैसे कई आंकड़े शामिल है। साथ ही रिजर्व बैंक ने भी संकेत दिया है कि तीसरी तिमाही में ही इकोनॉमी पॉजिटिव जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में माल ढुलाई में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बैंक कर्ज वितरण में 5 फीसदी की बढ़त हुई। शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई है। एफपीआई का नेट निवेश भी सकारात्मक रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार भी 560 अरब डॉलर के रिकॉर्ड पर पहुंच गया है।

Next Story