Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

निर्भया रेप केस: सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की क्यूरेटिव याचिका की खारिज, होगी फांसी

सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की एक पीठ 16 दिसंबर के गैंगरेप मामले में चार में से दो मौत की सजा के दोषियों की क्यूरेटिव याचिका को खारिज कर दिया है। लेकिन अभी भी इनके पास राष्ट्रपति के पास अपील करने का अधिकार है।

निर्भया गैंगरेप केस: हाईकोर्ट ने दोषियों को दिया 7 सात दिन का समय, जानें किस दोषी के पास बचे हैं कौन कौन से विकल्पनिर्भया केस (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की एक पीठ 16 दिसंबर के गैंगरेप मामले में चार में से दो मौत की सजा के दोषियों की क्यूरेटिव याचिका को खारिज कर दिया है। लेकिन अभी भी इनके पास राष्ट्रपति के पास अपील करने का अधिकार है। पटियाला हाउस कोर्ट ने 22 जनवरी को तिहाड़ जेल में सभी चार दोषियों को फांसी की सजा देने का आदेश दिया था। जिसके बाद दो दोषियों की तरफ से याचिकाएं दायर की गई।

दो दोषियों ने नहीं दायर की थी क्यूरेटिव याचिका

कोर्ट ने क्यूरेटिव याचिका को खारिज कर दिया है। लेकिन अभी भी दोषियों के पास राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका दायर करने का विकल्प है। लेकिन ऐसे में अगर याचिका नहीं दी जाती है तो 22 जनवरी को फांसी होगी। दो अन्य मृत्युदंड के दोषियों, अक्षय और पवन गुप्ता ने क्यूरेटिव याचिकाएं दायर नहीं की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक अन्य दोषी अक्षय सिंह द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया था, ताकि मामले में मृत्युदंड की पुष्टि करने वाले अपने पहले के आदेश की समीक्षा की जा सके। इस याचिका को दोषी राष्ट्रपति के पास याचिका भेजने से पहले एक बार फिर कोर्ट के सामने अपील करता है।

जानें क्या होता है क्यूरेटिव याचिका

क्यूरेटिव याचिका भारतीय कानूनी प्रणाली में एक नई विधि है। यह कोर्ट में शिकायतों के निवारण के लिए उपलब्ध अंतिम रास्ता होता है, जो आम तौर पर जज के द्वारा एक रूम में तय किया जाता है। केवल दुर्लभ मामलों में है कि ऐसी याचिकाओं को खुली अदालत में सुनवाई की जाती है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसकी प्रक्रिया के दुरुपयोग को रोकने और न्याय देने के लिए ये अंतर्निहित शक्तियों में से एक है जो कि अपने निर्णयों पर पुनर्विचार कर सकता है। क्यूरेटिव पिटीशन दाखिल करने के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है। ऐसे में अभी दोषियों के पास ये एक रास्ता बचा हुआ है।

Next Story
Top