Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर अगले साल से काम शुरू, जानिए कितना होगा किराया

आने वाले कुछ ही सालों बाद मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाईस्पीड बुलेट ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएगी। 508 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे। किराया करीब 3000 रुपए होगा।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया होगा करीब 3000 रुपए, अगले साल प्रोजेक्ट पर होगा काम शुरूNHSRCL Official Says Fare For Mumbai Ahmedabad Bullet Train Will Be Around 3000 Rupees

नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के एक अधिकारी ने गुरुवार को जानकारी दी कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का किराया करीब तीन हजार रुपए होगा।

इस परियोजना को लागू करने वाले एनएचएसआरसीएल के मैनेजिंग डायरेक्टर अचल खरे ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए हमें 1380 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, जिसमें निजी, सरकारी, वन और गुजरात व महाराष्ट्र की रेलवे भूमि शामिल है। हमन अभी तक 622 हेक्टेयर भूमि (45 प्रतिशत) का अधिग्रहण किया है। हम दिसंबर 2023 की समयसीमा को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहे हैं।



उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट पूरा होने पर बुलेट ट्रेन सुबह छह बजे से रात बारह बजे तक 70 राउंड (हर तरफ से 35 राउंड) लगाएगी। इसके टिकट का किराया करीबन तीन हजार रुपए होगा। उन्होंने बताया कि इस मार्ग पर चार बड़े निर्माण कार्य पैकेज के लिए निविदाएं जारी की गई हैं और निर्माण कार्य मार्च 2020 में शुरू होने की उम्मीद है।

खरे के मुताबिक पूरी परियोजना में 1.08 लाख करोड़ रुपए (अनुमानित) लागत आएगी और इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे।

Next Story
Share it
Top