Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एनजीटी की तल्ख टिप्पणी, लोगों की जान की कीमत पर नहीं हो सकता औद्योगिक विकास

एनजीटी ने यह बात हरियाणा सरकार को प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों के निरीक्षण की अवधि में कमी लाने का निर्देश देते हुए कही।

मौसम की जानकारी : दिल्ली- एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर, स्थिति खराबMausam Ki Jankari Weather news Air quality index above 300 in Delhi NCR

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने बृहस्पतिवार को तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि औद्योगिक विकास लोगों की जान की कीमत पर नहीं हो सकता। यह 'वायु और पानी' की गुणवत्ता को ताक पर रखकर नहीं होना चाहिए।

एनजीटी ने यह बात हरियाणा सरकार को प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों के निरीक्षण की अवधि में कमी लाने का निर्देश देते हुए कही। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल के नेतृत्व वाली पीठ ने कहा कि अत्यधिक प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के संबंध में निरीक्षण की अवधि में कमी लाने और आवृत्ति बढ़ाने की जरूरत है।

पीठ ने कहा कि कहने की जरूरत नहीं है कि औद्योगिक विकास सतत तरीके से जरूरी है, यह वायु और पानी की गुणवत्ता की कीमत पर नहीं हो सकता, जो जीवन के लिए जरूरी है। औद्योगिक विकास लोगों की जान की कीमत पर नहीं हो सकता।

पीठ ने कहा कि नौकरशाही प्रक्रियाओं में छूट, उसे सरल एवं आसान बनाने और औद्योगिक विकास एवं रोजगार सृजन कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने पर कोई आपत्ति नहीं हो सकती लेकिन ऐसी पहल को वायु एवं पानी की गुणवत्ता में गिरावट के संदर्भ में संतुलित किया जाना चाहिए तथा वायु एवं पानी की गुणवत्ता संरक्षित की जानी चाहिए।'

Next Story
Top