Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस राज्य में अब नहीं मिलेगा बिना हेलमेट के पेट्रोल, आदेश जारी

देश में नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद लोग नियमों के मुताबिक चल रहे हैं तो वहीं अब कर्नाटक पुलिस ने एक अभियान की शुरू आत कर दी है। जिसका नाम नो हेलमेट नो पेट्रोल है।

इस राज्य में अब नहीं मिलेगा बिना हेलमेट के पेट्रोल, आदेश जारीNew Traffic Rule Karnataka Kalaburagi Police No Helmet No Petroltwo wheelers

देश में नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद लोग नियमों के मुताबिक चल रहे हैं तो वहीं सड़क दुर्घटना सुरक्षा को लेकर अब कर्नाटक के कालाबुरागी में पुलिस ने एक अभियान की शुरूआत कर दी है।

कर्टना के कालाबुरागी पुलिस कमिश्नर ने आदेश दिया है कि अब कालाबुरागी जिले में अगर दोपहिया वाहनों के पास हेलमेट नहीं है तो उनको पेट्रोल भी नहीं मिलेगा। इस अभियान के नाम 'नो हेलमेट, नो पेट्रोल' हैं।

इससे पहले भी रोड सेफ्टी को लेकर लागू हो चुके हैं नियम

केरल और आंध्र प्रदेश के बाद बेंगलुरु पुलिस भी बाइक चलाने वालों के लिए 'नो हेलमेट, नो पेट्रोल' नियम लागू कर चुकी है। पुलिस का मकसद सड़क दुर्घटा घटनाओं के मद्देनजर सुरक्षा पर जागरूकता में सुधार होगा। बता दें कि बेंगलुरु में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। 2019 में इस तरह के हताहतों की संख्या 105 तक पहुंच गई थी। जो लगाता तीन सालों से जारी थी।

उत्तर प्रदेश में भी सुरक्षा को लेकर हो चुका है ये निमय

इससे पहले उत्तर प्रदेश के नोएडा में बीते एक जून को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी पेट्रोल पंप बिना हेलमेट के दोपहिया सवारों को पेट्रोन नहीं मिलेगा। सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने नियम लागू किया था। सड़क दुर्घटना में बढ़ते हादसों को लेकर मिर्जापुर में भी ऐसा ही अभियान जारी हो चुका है। इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी पुलिस ने बिना हेलमेट के पेट्रोल देने के लिए मना किया है।

बिना हेलमेट के नियम

मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के मुताबिक, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनना कानूनी अपराध है। भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 6 महीने की जेल हो सकता है।

Next Story
Share it
Top